Breaking News

गूगल ने डॉ वर्जीनिया का शानदार डूडल बनाकर किया याद

Posted on: 07 Jun 2018 09:44 by Ravindra Singh Rana
गूगल ने डॉ वर्जीनिया का शानदार डूडल बनाकर किया याद

नईदिल्ली: गूगल ने डूडल के जरिए एनेस्थिसियॉलॉजिस्ट डॉक्टर वर्जीनिया को उनके  जन्म दिवस पर शानदार डूडल बनाकर समानित किया है। वर्जीनिया का 109 वां जन्म दिन है , डॉ.वर्जीनिया को बच्चों को नया जीवन देने वाली महान डॉक्टर के नाम से जाना जाता है, गूगल ने डूडल में डॉ.वर्जीनिया को एक लेटर पैड और पेन दिखाते हुए दर्शाया गया है।  जिसमें वह डूडल में बने एक नवजात बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में जानकरी नोट करती हुई दिखाई दे रही है। डॉ.वर्जीनिया अपगार को ‘अपगार स्कोर’ बनाने के लिए जाना जाता है। इसके जरिए नवजात शिशु के स्वास्थ्य का का पता कित्य जाता है।

Image result for डॉ वर्जीनिया

VIA

डॉ वर्जीनिया का जन्म 7 जून 1909 को हुआ था। उनका शुरुआती जीवन अमेरिका के न्यू जर्सी में बिताया था। इसका परिवार म्यूजिक का खास शौक़ीन था। उनके परिवार में आईं कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते उनकी रुचि मेडिसिन और साइंस की तरफ हो गई। आपको बता दें कि डॉक्टर वर्जीनिया प्रतिष्ठित कोलंबिया यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ फिज़िशियंस एंड सर्जंस में प्रोफेसर बनने वाली पहली महिला थी। यह उपलब्धि उन्हें 1949 में प्राप्त की थी।

Image result for डॉ वर्जीनिया

VIA

1950 के समय डॉ वर्जीनिया और उनके दोस्तों ने मिलकर अमेरिका में शिशु मृत्यु दर के बढ़ने के दौरान कई हजार नवजात बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में पता लगाया।1972 में डॉक्टर वर्जीनिया ने ‘Is My Baby All Right?’ नाम से एक किताब लिखने में अपना योगदान दिया। इस किताब में जन्म के दौरान होने वाली समस्याएं और उनके समाधान को स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है। 1974 में डॉक्टर वर्जीनिया ने अंतिम साँस ली।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com