Breaking News

इंदौर ने दिखाया एक्सरसाइज, हेल्दी नाश्ते और बादाम का दम

Posted on: 08 Jun 2018 09:36 by Ravindra Singh Rana
इंदौर ने दिखाया एक्सरसाइज, हेल्दी नाश्ते और बादाम का दम

इंदौर: नट्स यानी सूखे मेवों का बादशाह बादाम, केवल ढेर सारे गुणों से युक्त, क्रंची (कुरकुरा) और स्वादिष्ट ही नहीं है, यह हर बाइट में पौष्टिकता भी देता है। इसमें कई सारे जरूरी पोषक तत्व, जैसे प्रोटीन और हेल्दी फैट्स हैं जो इसे पोषण से भरपूर और सुविधाजनक नाश्ता बनाते हैं, जो आपको दिनभर ऊर्जावान बने रहने की ताकत देता है। बादाम के इन्हीं गुणों के बारे में बताने के लिए प्रसिद्ध शेफ सिद्धार्थ और ख्यात न्यूट्रीशियनिस्ट रक्षा गोयल ने एक विशेष लाइव कुकिंग डिमॉन्स्ट्रेशन का आयोजन किया। साथ ही बादाम के स्वास्थ्यवर्धक फायदों पर आधारित विभिन्न शोध अध्यनों से प्राप्त जानकारियों को एक प्रेजेंटेशन के जरिये लोगों तक पहुँचाया। बातचीत पर आधारित इस सत्र में विख्यात और अनुभवी फिटनेस एक्सपर्ट सौरभ अरोरा ने भी लाइव डिमॉन्स्ट्रेशन दिया और उन्होंने नियमित एक्सरसाइज करने के साथ ही बादाम जैसे पौष्टिक नाश्ते से भरपूर हेल्दी डाइट के बारे में जानकारी दी।

IMG_1837

इस सेशन के जरिये शेफ सिद्धार्थ ने कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स रेसिपीज का भी डिमॉन्स्ट्रेशन दिया जो बनाने में बहुत आसान और जल्दी तैयार होने वाली हैं। इसके बाद एक वर्कआउट सेशन भी किया गया जिसमें फिटनेस एक्सपर्ट सौरभ अरोरा ने घर पर भी आसानी से की जा सकने वाली कुछ बेसिक एक्सरसाइज का प्रदर्शन किया और बताया कि किस तरह छोटे बदलाव लाते हुए एक स्वस्थ जीवन को मेंटेन किया जा सकता है। इन छोटे बदलावों में हर दिन मुट्ठी भर बादाम खाने और रेग्युलर एक्सरसाइज करने जैसे बदलाव शामिल हैं। फिटनेस सेशन के साथ ही न्यूट्रीशियनिस्ट रक्षा गोयल ने बादाम खाने के ढेर सारे फायदों पर रोशनी डाली। उन्होंने बताया कि सालों पहले कई शोध बादाम के एंटीऑक्सीडेंट गुणों (विटामिन ई से समृद्ध) तथा पेट भरने, वजन और डायबिटीज के मैनेजमेंट और हेल्दी हार्ट को मेंटेन करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को सिद्ध कर चुके हैं।

IMG_1814

न्यूट्रीशियनिस्ट रक्षा गोयल ने कहा कि- ‘दिल की बीमारियों, मोटापे और लाइफस्टाइल से पनपने वाली अन्य बीमारियों के बढ़ते मामले आज की तेज रफ़्तार ज़िंदगी में हेल्दी डाइट पर निरंतर फोकस करने को कहते हैं। ऐसे में हेल्दी ईटिंग की तरफ एक बहुत सामान्य कदम है बादाम जैसे हेल्दी स्नैक्स को अपनी रोजाना की ज़िंदगी में शामिल करना। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित एक जर्नल में पाया गया कि रोजाना एक सम्पूर्ण हेल्दी डाइट के तौर पर करीब 42 ग्राम बादाम खाना दिन की बीमारियों संबंधी कई रिस्क फैक्टर्स में कमी लाता है। बादाम खाने से न केवल महत्वपूर्ण तौर से लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी लाता है बल्कि सेंट्रल एडिपॉसिटी (पेट की चर्बी) और कमर के मोटापे को कम करने में भी मदद करता है। ये सभी वे स्थितियां हैं जो ध्यान न देने पर दिल की बीमारियों का कारण बन सकती हैं।

शेफ सिद्धार्थ ने इस अवसर पर मिनटों में बनने वाली बादाम की स्वादिष्ट डिसेज भी तैयार कीं और कहा-‘हेल्दी खाने का मतलब स्नैक्स को छोड़ देना नहीं है। इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है हेल्दी स्नैक्स खाना। मुट्ठी भर बादाम इस मामले में बहुत फायदेमंद होते हैं, इसमें मौजूद फाइबर्स पेट भरने और संतुष्ट होने की फीलिंग देते हैं जिसकी वजह से खाने के बीच में लगने वाली चुटुर-पुटुर वाली भूख से छुटकारा मिल जाता है और आप बेवजह का जंक फूड या कम हेल्दी नाश्ता करने से बच सकते हैं। इसलिए बादाम एक ‘आदर्श स्नैक्स’ हैं।’

Image result for badam

‘आजकल की हमारी अतिव्यस्त लाइफस्टाइल के मद्देनजर लोग अक्सर किसी भी तरह की एक्सरसाइज को नजरअंदाज कर डालते हैं। इसलिए, अपनी सेहत और फिटनेस को लेकर लापरवाह रहना सेडेंटरी लाइफस्टाइल (आरामतलब जीवनशैली) संबंधी कई सारी समस्याओं की ओर बढ़ा सकता है। ऐसे में, बैलेंस डाइट के साथ यह आवश्यक है कि रोजाना किसी भी तरह की एक्सरसाइज की जाए। इसके लिए जिम जाना भी जरूरी नहीं, सामान्य दौड़ना या ब्रिस्क वॉक या घर पर ही की गई कोई सिम्पल एक्सरसाइज भी बहुत फायदा दे सकती है। रेग्युलर एक्सरसाइज तथा हेल्दी ईटिंग जिसमें कि फल और बादाम जैसे गुणकारी नट्स वाले स्नैक्स भी शामिल हों, ज़िंदगीभर आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है।

फिटनेस एक्सपर्ट सौरभ अरोरा ने कहा उन्होंने इस अवसर पर 15 मिनिट के एक एक्सरसाइज सेशन का लाइव डिमॉन्स्ट्रेशन भी दिया।तो आज से ही हेल्दी और फिट लाइफ के लिए फॉलो कीजिये एक नियमित वर्कआउट प्लान, संतुलित भोजन कीजिये और बादाम जैसे स्मार्ट स्नैक्स को ज़िंदगी में शामिल कीजिये।

लाइव कुकिंग डिमॉन्स्ट्रेशन में प्रदर्शित रेसिपीज़:

काला मसाला आमंड्स:

 2 लोगों के लिए  

सामग्री:

मात्रा

बादाम

60 ग्राम

नमक

स्वादानुसार

ऑलिव ऑइल

5 एमएल

सिनमन (दालचीनी) पावडर

1 टीस्पून

नटमेग (जायफल) पावडर

आधा टीस्पून

 

विधि: बादाम में सारे मसाले, ऑलिव ऑइल और सी सॉल्ट मिलाकर एक पैन में डालकर अच्छी तरह मिला लें या मॉडरेट ओवन में 7 मिनिट्स तक रखें।

प्रति सर्विंग न्यूट्रिएंट एनालिसिस:

कैलोरीज

228. 45 किलो कैलोरीज़

प्रोटीन

6. 45 ग्राम

टोटल फैट

22. 5 ग्राम

सैचुरेटेड

0. 45 ग्राम

मोनोअनसैचुरेटेड

11.4 ग्राम

पॉलीअनसैचुरेटेड

3.9 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट्स

6. 45 ग्राम

फाइबर

6ग्राम

कोलेस्ट्रॉल

सोडियम

273. 9 मिग्रा

कैल्शियम

72.9 मिग्रा

मैग्नीशियम

116. 4 मिग्रा

पोटेशियम

12.9 मिग्रा

विटामिन ई

9 मिग्रा

2हल्दी मिर्ची बादाम:

2 लोगों के लिए-

सामग्री:

मात्रा

भीगे हुए और छिलके उतरे बादाम

60 ग्राम

तेल

1 टेबलस्पून

हल्दी पावडर

आधा टी स्पून

काली मिर्ची

आधा टीस्पून

लाल मिर्च पावडर

आधा टीस्पून

नमक

1/3 टीस्पून

अमचूर पावडर

आधा टीस्पून

विधि:

  • तेल को गर्म कर उसमें सभी मसाले  और सीज़निंग डाल दें

  • इसमें बादाम मिलाएं

  • अच्छी तरह मिक्स करें और ठंडा करके सर्व करें

प्रति सर्विंग न्यूट्रिएंट एनालिसिस:

कैलोरीज़

280.5 किलो कैलोरीज

प्रोटीन

6.9 ग्राम

टोटल फैट

27.45 ग्राम

सैचुरेटेड

1.5 ग्राम

मोनोअनसैचुरेटेड

15. 45 ग्राम

पॉलीअनसैचुरेटेड

4.95 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट्स

9 ग्राम

फाइबर

0.9 ग्राम

कोलेस्ट्रॉल

सोडियम

283.5 मिग्रा

कैल्शियम

82. 5 मिग्रा

मैग्नीशियम

120 मिग्रा

पोटेशियम

24.45 मिग्रा

विटामिन ई

9. 9 मिग्रा

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com