योगी के मंत्री का दावा- 21 जिलों में 32000 शरणार्थी, डेटा तैयार करने के दिए निर्देश

0
21

लखनऊ। उत्तरप्रदेश की योगी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सोमवार को राज्य में शरणार्थियों को लेकर बड़ा दावा किया है। शर्मा का कहना है कि यूपी के 21 जिलों में 32 हजार से ज्यादा शरणार्थियों की पहचान की गई है। उन्होने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून को लेकर नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। साथ ही सभी जिलाधिकारियों को शरणार्थियों पर डेटा तैयार करने के लिए कहा गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 24 से ज्यादा जिलों में शरणार्थियों को चिन्हित कर लिया गया है। यहां वर्षों से शरणार्थी रह रहे हैं। ऐसे में फिलहाल सरकार के पास नया आंकड़ा नहीं है। शरणार्थियों में अधिकतर हिंदू और सिख हैं, जो लंबे वक्त से नागरिकता मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

केंद्र से जारी हो चुका है नोटिफिकेशन

बता दे कि योगी सरकार ने लोगों को नागरिकता देने के लिए कवायद शुरू कर दी है। संशोधित कानून के अंतर्गत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना का शिकार होकर भारत आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, इसाई आदि धर्मों के लोगों को नागिरकता दी जाएगी। वहीं सीएए को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर है।

गौरतलब है कि सीएए को लेकर उत्तरप्रदेश में कई स्थानो पर पहिंसक विरोध प्रदर्शन भी हुए थे, इस दौरान सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचा था। जिसकी भरपाई प्रदर्शनकारियोे की पहचान कर उनकी संपत्ति बेचकर की जाएगी। जिसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here