इंदौर: जिले में दिव्यांगजनों की खेल प्रतिभा को निखारने के लिये कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देशन में अनूठी पहल की जा रही है। इसके तहत दिव्यांगजनों को पैरा ओलंपिक्स एवं स्पेशल ओलंपिक्स के खेलों के नि:शुल्क प्रशिक्षण दिये जाने की व्यवस्था की जा रही है। इस संबंध में आज यहां कलेक्टर मनीष सिंह की अध्यक्षता में जिला प्रशासन, खेल विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों और खेल संगठनों के प्रतिनिधियों आदि की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में बताया गया कि दिव्यांगजनों की खेल प्रतिभाओं को प्रशिक्षण देने के लिए स्पोर्टस कॉम्पलेक्स बनाये जाने की योजना भी तैयार की जा रही है।

बैठक में अपर कलेक्टर अभय बेडेकर, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय सुचिता तिर्कि, जिला खेल अधिकारी रीना चौहान, डॉ. अनिल भण्डारी, विक्रम पुरोहित, विक्रम अग्रिहोत्री, डॉ. अनिता शर्मा, संजय मिश्रा एमराल्ड, ब्रजेश श्रीवास्तव एमपीसीए, आरपी नैय्यर इंदौर बेडमिंटन एसोसिएशन, निलेश वैद्य टेबल टेनिस, संजय लोखण्डे, ज्ञानेन्द्र पुरोहित, संजय तोण्ड़े, तरूण पुण्यकर आदि उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि दिव्यांगजनों को पैरा ओलंपिक्स एवं स्पेशल ओलंपिक्स के खेलों के नि:शुल्क प्रशिक्षण दिये जाने हेतु सामाजिक न्याय विभाग ने गुगल एप्लिकेशन फार्म के माध्यम से दिव्यांगजनों के नाम आमंत्रित किये है। अभी तक इंदौर जिले के 178, जिले से अन्यंत्र 47 इस प्रकार कुल 225 नामों की प्रविष्ठियां प्राप्त हुई।

Must Read- महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने ली समीक्षा बैठक, यातायात सुगमता के लिये निगम अधिकारियो को दिए प्लानिंग बनाने के निर्देश

बैठक में निर्णय लिया गया कि सर्वप्रथम इंदौर जिले के दिव्यांग बच्चों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण में पैरा ओलंपिक्स एवं स्पेशल ओलपिक्स के खेल में भाला / गोला फेक, बैडमिण्टन, पॉवर लिफ्टिंग, शूटिंग पैरा स्पोटर्स, तीरंदाजी, टेबल टेनिस, तैराकी, साइकिलिंग, दौड / हाई जम्प, व्हीलचेयर क्रिकेट, ब्लाइण्ड क्रिकेट, मूक बधिर क्रिकेट इत्यादि का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा।

सामाजिक न्याय विभाग द्वारा संबंधित खेल संगठनों को चयनित दिव्यांग बच्चों की लिस्ट भेजी जायेगी। संबंधित एसोसिएशन के द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण की मॉनिटरिंग का दायित्व जिला क्रीडा अधिकारी रीना चौहान को होगा। एसोसिएशन के द्वारा लिस्ट के अनुसार बच्चों एवं उनके पालकगणों से चर्चा की जाकर बच्चों को प्रशिक्षण के लिए रूपरेखा तैयार की जायेगी। खेल संकुल तैयार करने के लिए डॉ. अनिल भण्डारी, सक्षम संस्था के विक्रम अग्रिहोत्री, स्पेशल ओलंपिक्स आफ इण्डिया मध्यप्रदेश के इंदौर के समन्वयक विक्रम पुरोहित, जिला क्रीडा अधिकारी को नामांकित किया गया है। एक सप्ताह में ये तीन पैरा ओलंपिक्स एवं स्पेशल ओलंपिक्स, क्रिकेट इत्यादि के संबंध में प्रोजेक्ट तैयार कर प्रस्तुत करेगें।