UIDAI की इस नई सुविधा से अब बिना Documents के बनवा सकते हैं आधार कार्ड

आधार कार्ड के मामले में लगभग हर किसी को पता है कि कई सरकारी कामों के लिए आधार कार्ड का नंबर बेहद जरूरी होता है।

0
25
aadhar card

नई दिल्ली : आधार कार्ड के मामले में लगभग हर किसी को पता है कि कई सरकारी कामों के लिए आधार कार्ड का नंबर बेहद जरूरी होता है। ये इसलिए क्योंकि आप जरुरी सेवाओं के लिए पैन कार्ड की जगह अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लेकिन कई लोगों के अभी तक आधार कार्ड नहीं बने हुए है ये एक सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है। इसलिए इसको बनवाने में आप देरी ना करें।

वैसे तो अभी तक आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको पहचान पत्र और एड्रेस फ्रूफ जैसे डॉक्यूटमेंट्स की जरूरत होती है। लेकिन अब इसको बनवाने के लिए आपको किसी भी डॉक्यूमेंट की जरुरत नहीं होगी। दरअसल, इसको बनवाने के लिए आप आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे बिना डॉक्यूमेंट्स बनवाया जा सकता है आधार कार्ड। हाल ही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने बिना डाक्यूमेंट्स के आधार बनवाने की योजना निकाली है।

बता दे कि, इंट्रोड्यूसर वह व्यक्ति होता है जिसे रजिस्ट्रार के द्वारा वहां के ऐसे निवासियों को सत्यापित करने के लिए अधिकृत किया जाता है, जिनके पास PoI या PoA नहीं है। दरअसल, इंट्रोड्यूसर के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है और किसी आवेदक के साथ उसका पंजीकरण सेंटर पर मौजूद रहना आवश्यक है।

इस आधार कार्ड की वैल्यू 3 महीने तक की होती है। साथ ही बता दे कि,इंट्रोड्यूसर के लिए आवेदक की पहचान और अड्रेस कन्फर्म करना जरूरी है। उन्हें एनरोलमेंट फॉर्म पर इसके लिए हस्ताक्षर करना होता है। इसके आलावा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, इंट्रोड्यूसर के लिए आवदेक के नाम सर्टिफिकेट जारी करना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here