CDS

तमिलनाडु के कन्नूर में हेलिकॉप्टर क्रैश हादसे में CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी सहित 11 अन्य लोगों की मौत हो गई। आज उनका अंतिम संस्कार किया जा रहा है। अभी आम लोग उनके दर्शन के लिए उनके निवास आ रहे हैं। इन सब के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है।

बताया जा रहा है कि CDS बिपिन रावत के निधन के बाद अब आखिर उनकी जगह कौन लेगा उसका नाम हाल ही में सामने आया है। दरअसल, देश में नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति को लेकर काफी ज्यादा कयावद शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि अभी इसके लिए नौसेना प्रमुख आर. हरिकुमार, और सेना प्रमुख एमएम नरवणे का नाम सबसे आगे हैं।

बता दे, नौसेना प्रमुख आर. हरिकुमार का पक्ष ज्यादा मजबूत माना जा रहा है। ये इसलिए क्योंकि पिछली बार थलसेना से जनरल बिपिन रावत को CDS बनाया गया था। ऐसे में कहा जा रहा है कि इस बार थल सेना के स्थान पर नौसेना प्रमुख आर. हरिकुमार को देश का अगला सीडीएस बनाया जा सकता है।

बड़ी बात ये है कि आर. हरिकुमार दिवंगत जनरल बिपिन रावत के साथ डिप्टी CDS के रूप में कार्य कर चुके हैं। इस वजह से उन्हें इस पद के लिए पहले चुना जा सकता हैं। जानकारी के मितबिक वह Chief of Army Defense के पद के अनुरूप काम का अनुभव भी है। वह अभी ही नौसेना प्रमुख बने हैं। अभी वह 62 साल तक सेवा दे सकते हैं। दरअसल, CDS की पोस्टिंग 63 साल के लिए की जा सकती है।