कोरोना की वापसी ने दुनियाभर में दहशत मचा दी है, चीन से निकला कोरोना का नया वेरिएंट भारत के बॉर्डर तक पहुंच गया है, लोगों के दिल की धड़कन बढ़ गई है, लेकिन इससे आप को डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्यूंकि हम पहले से ज्यादा मजबूत हैं,अन्य देशों के मुकाबले भारत के लोगों की प्रतीक्षा प्रणाली अधिक मजबूत है. 95 फ़ीसदी लोगों का टीकाकरण भी हो चुका है, हालांकि हमें बेखयाली से निकलकर सावधानी बरतने की जरूरत है, पहले जितना अपनी सेहत का ध्यान देते थे उससे थोड़ी ज्यादा और मेहनत करने की जरूरत है.अगर ऐसा करते हैं तो कोरोना का कोई भी वेरिएंट दूर-दूर तक हमारे इर्द-गिर्द नहीं आ पाएगा. तो चलिए जानते हैं कि हमें इस बार किस तरह से कोरोना का मुकाबला करना है? क्या है इसके लक्षण और क्या सावधानी बरतनी है?

 

नए वेरिएंट के लक्षण

गले में खराश
छींक, बहती नाक, बंद नाक,
बिना कफ वाली खांसी
सिर दर्द
मांसपेशियों में दर्द
गंध ना आना
कपकपी के साथ बुखार
सांस लेने में समस्या
भूख की कमी डायरिया
फ्लू वाले सारे लक्षण

 

ऐसे करे नए वेरिएंट का सामना

सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाकर ही निकले, क्योंकि मास की कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे अचूक हथियार है. मास्क लगाकर निकलते हैं तो संक्रमण का खतरा ना के बराबर हो जाएगा. भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचे क्योंकि भीड़ से ही कोरोना फैलता है, भीड़ में कौन सा व्यक्ति संक्रमित है यह किसी को नहीं पता चलता. कोशिश करें कि ऐसी जगह पर ना जाए अगर बहुत जरूरी है तो पूरे सावधानी के साथ जाएं स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें, जब भी कभी बाहर से आए हाथों को जरूर सैनेटाइज करें, बाहर से आने वाली कोई भी चीज को बिना सैनेटाइज किए इस्तेमाल ना करें. याद रखें कि सैनेटाइजेशन भी एक बड़ा अस्त्र है जिसके मदद से हमने कोरोना से जंग लड़ी थी. वैक्सीनेशन जरूर कराएं, यह कोरोना से लड़ने का सबसे बड़ा हथियार है.अगर आप योग्य हैं तो बूस्टर डोज भी जरूर लगवाएं.
राजनीतिक सामाजिक शादी विवाह जैसे समारोह में जाने से बचें. अंतरराष्ट्रीय यात्राओं को फिलहाल टाल दें. कोरोना से लड़ने के लिए सबसे जरूरी है आपका प्रतीक्षा प्रणाली अधिक मजबूत होना, ऐसे में आपको खानपान का खूब ध्यान देना होगा. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी युक्त फलों और सब्जियों का सेवन करें यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है.
अनहेल्दी लाइफस्टाइल को गुड बाय कह दीजिए, योग और एक्सरसाइज पर फोकस कीजिए ताकि आप फिट रह सके, अपने रूटीन में ऐसे एक्सरसाइज शामिल करें जिससे फेफड़े मजबूत हो.उच्च जोखिम वाले बूढ़े बुजुर्ग और बच्चों को बाहर जाने से बचना चाहिए, दुनिया भर में कोविड के नए वेरिएंट की स्थिति

 

दुनियाभर के देश कोविड वेरिएंट से डरे हुए हैं, आशंका है कि यूएस और कई यूरोपीय देशों में ये वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. इन देशों में क्रिसमस की छुट्टियां शुरू हो गई है और लगातार लोग ट्रेवल कर रहे हैं, ऐसे में इन देशों में खतरा बढ़ सकता है.दुनिया में पिछले 24 घंटे में 5.7 लाख नए मामले सामने आए हैं, इस दौरान जापान में 2.6 लाख नए मामले सामने आए हैं, जबकि अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 50 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ चुके हैं.