Weather Update: MP में शुरू होगा प्री मानसून का दौर, इंदौर में 10, भोपाल में 12 जून से बरसेंगे बादल

लंबे समय से गर्मी से परेशान प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी है. 10 जून से प्री मानसून एक्टिविटी का दौर शुरू होने वाला है, जो 19 जून तक चलेगा. इसके बाद प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होगा.

Weather Update: गर्मी से निजात पाने के लिए मध्य प्रदेश के निवासी लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे हैं. प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही प्री मानसून का दौर शुरू होने वाला है. इंदौर और नर्मदा पुरम में 10 जून से प्री मानसून की बरसात शुरू हो जाएगी. यहां पर तेज हवाओं के साथ बौछार पड़ने की संभावना जताई गई है. भोपाल में 12 जून से बारिश अपना असर दिखाना शुरू कर देगी. 12 जून से लगाकर 19 जून तक पूरे प्रदेश में जगह-जगह प्री मानसून एक्टिविटी देखी जाएगी. बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.मौसम विभाग की ओर से यह संभावना जताई गई है कि प्रदेश में मानसून इंदौर से एंट्री कर सकता है इसके अलावा खंडवा, धार, बुरहानपुर और बड़वानी जिले भी इस लिस्ट में शामिल है.

Must Read- Indore : सांसद लालवानी के प्रयास लाए रंग, ‘वायु’ की ऊंची उड़ान का पहला एक्सपोर्ट कंटेनर अफ्रीका किया रवाना

धीरे-धीरे होने वाली बारिश से मानसून सेट हो जाएगा हालांकि अभी भी धीमी गति से बढ़ रहा है. मानसून केरल और कर्नाटक के उत्तरी हिस्सों में बहुत चुका है जिससे प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई हैं अगले 24 घंटे में दिन और रात का तापमान घटा है.

यूपी और राजस्थान के ऊपर इस वक्त चक्रवाती घेरा बना हुआ है. प्रदेश में आशा सीधे तौर पर पड़ रहा है जिसकी वजह से बीते 3 दिनों में काफी गर्मी हो रही है. ग्वालियर रीवा चंबल और सागर जिलों में लू भरी हवाएं चल रही है. भोपाल और इंदौर में 12 कम है लेकिन गर्मी हाहाकार मचा रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक 10 जून के बाद से शुरू हुई प्री मानसून की एक्टिविटी 19 जून तक देखी जाएगी. 20 जून के बाद मध्य प्रदेश में पूरी तरह मानसून आने की संभावना जताई जा रही है. ग्वालियर चंबल सागर और युवा जैसे इलाकों में तापमान 46 डिग्री तक पहुंच चुका है. और यहां भीषण गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है 10 जून के बाद यहां राहत मिलने की संभावना है.