उत्तर भारत के साथ बिहार में भी कड़ाके की ठंड और शीतलहर का असर काफी देखने को मिल रहा है, जिसके चलते जिला प्रशासन ने स्कूलों को अभी एक सप्ताह और बंद रखने का निर्णय किया है। पहले नर्सरी से 8 वीं तक की कक्षाओं को 26 दिसम्बर से लेकर 31 दिसंबर तक अवकाश रखने का आदेश जिला प्रशासन की ओर से जारी किया गया था। अब इसे बढाकर 7 जनवरी तक कर दिया गया है।

रविवार को पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 7 जनवरी तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इस बारे में जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए आदेश जारी कर दिया गया है। डीएम चंद्रशेखर सिंह का ये आदेश पटना के सभी स्कूलों में आज 2 जनवरी सोमवार से लागू होगा।

इस आदेश के बाद पटना में अब नर्सरी से कक्षा 8 तक के स्कूल 9 जनवरी को खुलेंगे। इससे पहले बढ़ती सर्दी के आसार को देखते हुए जिला प्रशासन ने 31 दिसंबर तक स्कूल बंद कर रखें थे, लेकिन अब अवकाश को और बढ़ाया गया हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड का कहर और बढ़ सकता है।

Also Read – नए साल में कब पड़ रही लोहड़ी, जानें इस त्योहार का महत्व और शुभ मुहूर्त

2023 में 121 दिन बंद रहेंगे स्कूल

बिहार बोर्ड के स्कूलों के अवकाश की सूची भी जारी कर दी गई है और 121 दिनों तक स्कूल बंद रहेंगे। कुल 121 छुट्टियों में से 53 रविवार हैं। बीएसईबी ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बिहार बोर्ड एग्जाम डेट 2023 की घोषणा पहले ही कर दी है। बीएसईबी बोर्ड परीक्षा कक्षा 12 और कक्षा 10 क्रमशः 1 फरवरी, 2023 और 14 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी।