गोरक्षा के लिए गंभीर हुई योगी सरकार, राम की नगरी में गायें पहनेंगी काऊ-कोट

बैंसिंह इलाके में बनी इस गोशाला में 300 गायों और बछड़ों के लिए काऊ कोट की व्यवस्था की जा रही है। इतना ही नही गोशालाओं में ठंड भगाने के लिए अलाव जलाए जाएंगे।

0
42
Cow

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार गोरक्षा के लिए प्रति गंभीरता दिखाते हुए एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। गायों को ठंड से बचाने के लिए राम की नगरी अयोध्या में योगी सरकार एक पहल कर रही है। अब अयोध्या की गायें कोट पहनेगी। अयोध्या की एकमात्र सरकारी गौशाला में गायों को काऊ-कोट पहनाकर ठंड से बचाया जाएगा।

काऊ-कोट की व्यवस्था करने में अयोध्या नगर निगम जुट गई है। पहले चरण में 300 काऊ कोट जुटाए जाएंगे। बैंसिंह इलाके में बनी इस गोशाला में 300 गायों और बछड़ों के लिए काऊ कोट की व्यवस्था की जा रही है। इतना ही नही गोशालाओं में ठंड भगाने के लिए अलाव जलाए जाएंगे।

अयोध्या के नगर आयुक्त डॉ. नीरज शुक्ला ने कहा कि ‘रामनगरी अयोध्या में गायों को ठंड से बचाने के लिए उम्दा इंतजाम किए जा रहे हैं। यहां की बैसिंह स्थित गौशाला में गाय को ठंड से बचाने के लिए काऊ कोट के इंतजाम किए जा रहे हैं। यह व्यवस्था दो-तीन चरणों में लागू होगी।’

नीरज शुक्ला ने बताया, ‘गायों के बच्चों के लिए तीन लेयर वाला कोट बनाया जा रहा है। पहले मुलायम कपड़ा उसके बाद फोम फिर जूट लगाकर इसे बनाया जाएगा। पहले कपड़ा इसलिए कि यह बच्चों को गड़े नहीं। फिर फोम इस वजह से कि गीली जगह बैठने पर वह आसानी से सोख ले और जूट गर्माहट प्रदान करने के काम आएगा। इस कोट की कीमत 250 रुपये और 300 रुपये के बीच में आएगी।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here