Ukraine Crisis: ब्रिटेन ने रूस में लगाए प्रतिबंध, आज वतन लौटेंगे भारतवासी

नई दिल्ली। दो देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है जिसके साथ ही अब युद्ध की अटकलें बढ़ गई है। आपको बता दें कि, यूक्रेन-रूस विवाद (Russia-Ukraine Conflict) अब युद्ध के करीब पहुंच चुका है। इसके साथ ही भारत में भी चिंता का माहौल बन गया है क्योंकि युद्ध की अटकलों के बीच कई भारतवासी यूक्रेन में फंसे हुए है। इसी बीच तनातनी को बढ़ाते हुए रूस ने पूर्वी यूक्रेन के दो शहरों लुहान्स्क (Luhansk) और डोनेटस्क (Donetsk) को आजाद मुल्क घोषित कर दिया है।

ALSO READ: Safe City Indore : इंदौर पुलिस ने पति-पत्नी के रिश्ते को टूटने से बचाया

आज भारत लौटेंगे 256 लोग

इसी कड़ी में अब भारत सरकार ने वहां फंसे हिन्दुस्तानियों को निकालने का वादा किया है। आपको बता दें कि, यूक्रेन (Ukraine) में 20 हजार से ज्यादा छात्र और नागरिक फंसे हुए है जिन्हे निकालने के लिए सरकार ने दोनों देशों के बीच तीन उड़ानें संचालित कर रही है। यूक्रेन (Ukraine) में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं जिनकी चिंता अब पूरे देश को हो रही है। यूक्रेन और रूस के बीच जैसे जैसे विवाद बढ़ रहा है वैसे वैसे भारत में भी चिंता बढ़ रही है। बच्चों के परिजन और माता-पिता को उनकी बहुत चिंता हो रही है।

ALSO READ: Pakistan: इमरान खान के बेटे की दबंगई, ‘प्रधानमंत्री का बेटा हूँ, गिरफ्तार करोगे तो भुगतोगे’

परिजन लगातार भारत सरकार (Indian Government) से अपने बच्चों को वहां से बाहर निकालने के लिए गुजारिश कर रही है। भारत सरकार (Indian Government) ने वहां फंसे छात्रों औऱ नागरिकों को निकालने का अभियान की गति तेज कर दी है। जिसके चलते आज रात यूक्रेन (Ukraine) के खार्किव से 256 भारतीय वापस अपने वतन लौंटेगे। इनमे छात्र और नागरिक दोनों शामिल है।

साथ ही आज से तीन उड़ानें भारत और यूक्रेन के बीच चलाई गई है। जिसके चलते आज सुबह एक विमान यूक्रेन (Ukraine) के लिए उड़ान भर चुका है। इस एयरलिफ्ट के लिए भारत ने 200 से अधिक सीटों वाले ड्रीमलाइनर बी – 787 विमान (Dreamliner B – 787 aircraft) तैनात किया है। एयर इंडिया ने ट्वीटर के जरिए कुछ जरुरी जानकारी साझा की। उन्होंने ट्वीट किया कि, “एयर इंडिया 22, 24 और 26 फरवरी 2022 को भारत और यूक्रेन के बीच 3 उड़ानें संचालित कर रही है। एअर इंडिया के बुकिंग कार्यालयों, वेबसाइट, कॉल सेंटर और अधिकृत ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से बुकिंग शुरू हो चुकी है।