एडवांस टेक्नोलॉजी का जैसे जैसे विकास होता जा रहा है वैसे-वैसे काम करने के तरीके में भी कई तरह के बदलाव आ रहे है अब टेक्नोलॉजी की वजह से काम सरल और आसान होते जा रहा है. घर बैठे ही लोगों को हर समस्या का समाधान मिल रहा है.जैसे की अब लोग आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान चैटबॉट से ले पाएंगे. दरअसल, यूआईडीएआई (UIDAI) ने नए एआई/एमएल आधारित चैटबॉट की शुरुआत की है जो 24 घंटे और 7 दिनों फ्री में लोगों की सेवा के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा. चैटबॉट पर आप अपनी शिकायत, आधार कार्ड का स्टेटस आदि कई काम कर सकते हैं. यूआईडीएआई ने इस बात की जानकारी एक ट्वीट के माध्यम से शेयर की है.

यूआईडीएआई ने ट्वीट कर दी जानकारी

यूआईडीएआई ने ट्वीट कर लिखा कि यूआईडीएआई का नया एआई/एमएल आधारित चैट सपोर्ट आम लोगों के लिए उपलब्ध है. अब निवासी आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति, कंप्लेंट को रजिस्टर्ड या उसकी स्थिति की जांच चैटबॉट के जरिए आसानी से कर सकते है.

 

क्या पूछ सकते हैं आप

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आपको आधार चैटबॉट मिल जाएगा जिससे आप आधार से संबंधित सभी विषयों पर सवाल कर सकते हैं. ये हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में उपलब्ध है. आप चैटबॉट से पूछ सकते हैं कि नामांकन कहां करना है, आधार को अपडेट कैसे करें, ये डाउनलोड कैसे होगा, ऑफलाइन ई-केवाईसी क्या है और बेस्ट फिंगर क्या हो सकती है. तमाम सवालों के जवाब आपको चैटबॉट सेकंड्स में दे देगा.

किसी भी सवाल को पूछने के लिए सबसे पहले आप यूआईडी की वेबसाइट पर जाएं.अब होम पेज पर आपको बाई तरफ ‘आस्क आधार’ पर क्लिक करना है और यहां गेट स्टार्टेड पर क्लिक करके अपने सवाल को टाइप करना है.सेंड बटन पर क्लिक करते ही आपको तुरंत चैटबॉट सवाल का जवाब देगा.

Read More : पूर्वोत्तर राज्यों में बजा चुनावी बिगुल, नगालैंड, मेघालय व त्रिपुरा में फरवरी में होंगे चुनाव, 2 मार्च को आएगा रिजल्ट