MP : आदिवासियों की लाठियों से पीटकर की हत्या, कमलनाथ ने बुलाई बैठक

गोमांस तस्करी के शक में तीन आदिवासियों को लाठियों से इस कदर पीटा गया, कि उनमें से दो लोगों की मौत हो गई, वहीं एक युवक गंभीर रूप से घायल है।

मध्य प्रदेश (Madhyapradesh) के सिवनी जिले (Seoni District) में मंगलवार को मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया। गोमांस तस्करी के शक में तीन आदिवासियों को लाठियों से इस कदर पीटा गया, कि उनमें से दो लोगों की मौत हो गई, वहीं एक युवक गंभीर रूप से घायल है। मामला कुरई थाना अंतर्गत बादल पार चौकी क्षेत्र का है।

हत्या और चक्काजाम की जानकारी मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुँचा। कुरई के सागर और सिमरिया गाँव के धानशाह (54) और संपत बट्टी (60) को कुछ युवकों ने लाठियों से पीट-पीटकर हत्या कर दी।

ऐसे में लम्बे समय से गर्माया हुआ सियासी पारा अब आग उगलने लगा है। कांग्रेस ने अपनी बातों से भाजपा पर जमकर पत्थर बरसाए हैं, जिसकी खटपट स्वदेसी माइक्रोब्लॉगिंग मंच, कू पर होती नज़र आ रही है। एमपी कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल द्वारा हाल ही में दो पोस्ट्स किए गए हैं, जिनमें से पहले में कहा गया है:

Must Read:  Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी प्री-मानसून की एंट्री? IMD ने जारी की चेतावनी

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने सिवनी जिले के आदिवासी ब्लॉक कुरई में दो आदिवासी युवकों की हत्या एवं एक आदिवासी युवक के गंभीर रूप से घायल होने की घटना को दुःखद बताते हुए घटना की जांच हेतु एक कमेटी गठित की है।

यह कमेटी घटनास्थल पर जाकर पीड़ित परिवारों से मिलेगी और घटना की सम्पूर्ण जानकारी प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपेगी। पूर्व मंत्री ओंकार सिंह मरकाम जी, विधायक डॉ. अशोक मार्सकोले जी एवं विधायक नारायण पट्टा जी इस कमेटी का हिस्सा होंगे।

Koo App

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने सिवनी जिले के आदिवासी ब्लॉक कुरई में दो आदिवासी युवकों की हत्या एवं एक आदिवासी युवक के गंभीर रूप से घायल होने की घटना को दुःखद बताते हुए घटना की जांच हेतु एक कमेटी गठित की है। यह कमेटी घटनास्थल पर जाकर पीड़ित परिवारों से मिलेगी और घटना की सम्पूर्ण जानकारी प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपेगी। पूर्व मंत्री ओंकार सिंह मरकाम जी, विधायक डॉ.अशोक मार्सकोले जी एवं विधायक नारायण पट्टा जी इस कमेटी का हिस्सा होंगे।

MP CONGRESS (@MPCONGRESS) 3 May 2022

इसके साथ ही अन्य पोस्ट के माध्यम से कांग्रेस ने कहा है:

सिवनी की घटना ये साफ़ उजागर करती है कि किस तरह बीजेपी की सरकार के लिए आदिवासी केवल एक वोट बैंक है उससे ज़्यादा कुछ नहीं। ये लगातार ढोंग करते रहेंगे लेकिन आदिवासियों की रक्षा नहीं कर पा रहे हैं इसलिए मध्यप्रदेश आदिवासियों पर अत्याचार में पहले स्थान पर है।

― विक्रांत भूरिया

Koo App

सिवनी की घटना ये साफ़ उजागर करती है कि किस तरह बीजेपी की सरकार के लिए आदिवासी केवल एक वोट बैंक है उससे ज़्यादा कुछ नहीं। ये लगातार ढोंग करते रहेंगे लेकिन आदिवासियों की रक्षा नहीं कर पा रहे हैं इसलिए मध्यप्रदेश आदिवासियों पर अत्याचार में पहले स्थान पर है। ― विक्रांत भूरिया

MP CONGRESS (@MPCONGRESS) 4 May 2022

मध्य प्रदेश में आदिवासी युवकों की हत्या के मामले में कांग्रेस ने 3 सदस्यीय जांच दल बनाया है, जो बुधवार को घटना स्थल पर जाकर रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को सौपेंगा। कांग्रेस ने बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर हत्या का आरोप लगाया है।

मध्य प्रदेश के सिवनी में गौमांस की तस्करी की आशंका में तीन आदिवासियों को लाठियों से पीटने वाले 9 आरोपियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस को मौके से लगभग 12 किलो मांस मिला है। मंगलवार को सिवनी में गौमांस की तस्करी के शक में कुछ युवकों ने तीन आदिवासियों को पीटा था, इस दौरान दो आदिवासियों की मौत हो गई थी, जबकि एक गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती है।

घटना के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने जबलपुर-नागपुर नेशनल हाईवे पर चक्काजाम कर दिया। इससे सड़क पर लंबा जाम लग गया। सूचना मिलने पर बरघाट विधायक अर्जुन सिंह का ककोडिया भी कुरई पहुँचे। उन्होंने भी आरोप लगाया है कि आरोपी बजरंग दल के कार्यकर्ता हैं। उन्होंने पुलिस से मांग की है कि हत्या करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। कहा कि शिवराज जी, यह जंगलराज नहीं तो क्या है? भीड़ की मांग है कि पीड़ित परिवार को नौकरी के अलावा एक करोड़ का मुआवजा दिया जाए।

Source Koo App