इंदौर पधार रहे अतिथियों को ‘पधारो म्हारे घर’ के माध्यम से अपनी सेवाएं देने वाले वाहन चालकों को इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रीतमलाल दुआ सभागृह में प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें मुख्य रूप से आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, जिलाधीश इलैया राजा टी, उप पुलिस महानिरीक्षक राजेश हिंगड़कर, मुख्य कार्यपालिक अधिकारी आर. पी. अहिरवार जी, संस्था ज्वाला से डॉ. दिव्या गुप्ता जी उपस्थित रहे।

डॉ दिव्या गुप्ता ने आईडीए का धन्यवाद देते हुए इस अनोखे अनुपम कार्यक्रम को संचालित करने पर सभी को बधाई दी एवं सभी वाहन चालकों को महाभारत का उदाहरण देते हुए कहा की भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन का सारथी बनकर विजयश्री दिलवाई थी, अतः आप सभी वाहन चालक एस कार्यक्रम में सारथी का रोल अदा कर रहे हैं आप सभी की अहम भूमिका है। सभी को बधाई देते हुए कहा कि आप पूरे देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं इसलिए आप सब को अत्यंत सावधान एवं सतर्क रहने की आवश्यकता है।
अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर हिंगणकर ने विषय पर रोशनी डालते हुए वाहन चालकों से कहा कि आप वह महत्वपूर्ण कड़ी हैं जिसमें आपका मुस्कुराता हुआ चेहरा ही अतिथि का दिन मंगलमय करेगा अतः आपको अतिथियों का स्वागत अपने मुस्कुराते हुए करना है। आपको मार्गों का भी विशेष ध्यान रखना होगा। मार्गो मे परिवर्तन की जानकारी देते हुए, बताया की अतिथियों के एयरपोर्ट से लाने के लिए सुपर कॉरीडोर के स्थान पर अन्य परिवर्तित मार्ग का प्रयोग करें। अपनी व्यक्तिगत वेशभूषा को साफ सुथरा किस तरीके से रखना है इस पर विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध कराई। साथ ही चार हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराने की जानकारी साझा की जो नंबर 100, 112, 0731-4927100 एवं मोबाइल नंबर 7587630100 होंगे।

इसी अवसर पर मुख्य कार्यपालिक अधिकारी अहिरवार ने चालकों को समझाते हुए एक प्रेज़न्टैशन के माध्यम से, मुख्य बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी दी जैसे की हमें अतिथियों के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार करना है। हमें समय का विशेष ध्यान रखना होगा, आप वाहन चालकों को इंदौर शहर की सामान्य व ऐतिहासिक जानकारी अवश्य होनी चाहिए। इन सभी मुख्य बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने सभी वाहन चालकों का धन्यवाद दिया एवं निस्वार्थ भाव से इस कार्यक्रम में अपना योगदान देने के लिए एवं सभी वाहन चालकों को बताया कि आप सभी का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा जिसमें अतिथियों को लेकर लाने व ले जाने से से संबंधित जानकारी आपको उपलब्ध करानी होगी। साथ ही वाहन पास भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे की यातायात संबंधी किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

जिलाधीश महोदय इलैया राजा टी ने भी सभी वाहन चालकों को अतिथियों से सौम्य व्यवहार करने के बारे में कहा, और साथ ही कहा की आप हमारे ब्रांड एम्बेसेडर है, जो इस प्रवासी भारतीय दिवस मे पूरे समय अतिथियों के साथ रहकर, इस कार्यक्रम का प्रतिनिधित्व करने वाले है।

प्राधिकरण अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने इस कार्यक्रम को एक अनोखा कार्यक्रम बताते हुए कहा कि अपनी उत्कृष्ट सेवा देने वाले पांच वाहन चालकों को इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा सम्मानित किया जाएगा। अध्यक्ष महोदय ने सभी वाहन चालकों की प्रशंसा करते हुए भारत माता की जय घोष के साथ सभी को बताया कि हम सभी भारत माता की संतान होने के नाते आपस मे भाई है, भले ही प्रवासी भारतीय अपनी आजीविका या शिक्षा के चलते सुदूर देशों मे रह रहे है। आप सभी वाहन चालक अपने शहर, प्रदेश और देश का प्रतिनिधित्व कर रहे है, इस नाते आपका दायित्व अतिमहत्वपूर्ण है।

Also Read : प्रवासी भारतीय सम्मेलन में अमेरिकी चिकित्सक करेंगी शिरकत, इन्दौर आने के लिए हैं उत्साहित