उत्तर प्रदेशदेश

कल प्रधानमंत्री मोदी मिर्जापुर सहित इन शहरों में पेयजल परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये 22 नवंबर को यूपी के मीरजापुर और सोनभद्र की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ सोनभद्र से इस आयोजन में सम्मिलित होंगे। वही, आधिकारिक सूत्रों की माने तो प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शिलान्यास की जाने वाली योजनाओं में मीरजापुर जिले की 09 तथा सोनभद्र जिले की 14 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाएं शामिल हैं।

बता दे कि, यह योजनाओं का क्रियान्वयन प्रधानमंत्री द्वारा घोषित ‘जल जीवन मिशन’ के तहत किया जा रहा है। वही, उन्होंने बताया कि, बुन्देलखण्ड क्षेत्र तथा विन्ध्य क्षेत्र में पेयजल की उपलब्धता एक चुनौतीपूर्ण कार्य रहा है। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण इलाकों में पाइप पेयजल योजनाओं के माध्यम से सभी घरों में स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का निर्णय लिया। इस योजना तहत विन्ध्य क्षेत्र के अवशेष 2,995 ग्रामों की 41,41,438 जनसंख्या पाइप पेयजल योजनाओं से लाभान्वित करने की योजना प्रारम्भ की गई।

इन शहरों में होगा पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास

सोनभद्र में 14 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं के माध्यम से 1,389 राजस्व ग्रामों की 19,53,458 आबादी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। इन परियोजनाओं की कुल लागत 3,212 करोड़ रुपए है।

गुरमुरा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना के तहत 09 ग्रामों की 61,405 आबादी, पनारी ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना के तहत 06 ग्रामों की 44,452 जनसंख्या को पाइप पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।

केवथा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना से 13 ग्रामों की 50,167 जनसंख्या को पाइप पेयजल की सुविधा मिलेगी। पटवध ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना के 661 ग्रामों की 6,89,252 आबादी को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।

महादेव ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना के तहत 249 ग्रामों की 2,46,692 आबादी के लिए पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। अहुंगी कलां ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना के अन्तर्गत 149 ग्रामों की 2,11,106 जनसंख्या को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।

मानिकपुर ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना के तहत 63 ग्रामों को 66,476 आबादी को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।

Related posts
देश

साल के आखिरी महीने में जानें कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखे सूची

नई दिल्ली। इस साल का आखिरी महीना यानि…
Read more
उत्तर प्रदेशदेश

पूर्व पीएम राजीव गांधी की प्रतिमा पर पोती कालिख, कांग्रेस बोली- 48 घंटे के भीतर कार्रवाई करो, नहीं तो...'

वाराणसी : सोमवार को प्रधानमंत्र…
Read more
देश

हरियाणा गृह मंत्री को किसानों ने दिखाए काले झंडे, राजधानी को सील करने की चेतावनी दी

चंडीगढ़। सरकार के खिलाफ किसानो के…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group