दिल की बिमारियों को दूर रखती है ये दाल, डेली खाने में करें शामिल

सेहत को स्वस्थ (health) और ठीक रखने के लिए घर का खाना खाने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि जंक फ़ूड खाने से सेहत को काफी ज्यादा नुकसान होता है साथ ही कई बीमारियां भी इससे हो जाती है।

urad dal

सेहत को स्वस्थ (health) और ठीक रखने के लिए घर का खाना खाने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि जंक फ़ूड खाने से सेहत को काफी ज्यादा नुकसान होता है साथ ही कई बीमारियां भी इससे हो जाती है। ऐसे में इन बीमारियों में से अगर आपको दिल की बीमारी है तो आज हम आपको इससे बचने का एक खास तरीका बताने जा रहे है। आज हम आपको दिल को स्वस्थ रखने के लिए और इसकी बीमारी से बचने के लिए उड़द की दाल (Urad Dal) के फायदे बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है –

Must Read : बाजार के Kajal से आंखों को होंगे ये अनचाहे नुकसान, घर पर ऐसे बनाए

आमतौर पर अधिकतर लोगों को उड़द की दाल खाना पसंद नहीं होती है। दरअसल, कई लोगों को ये दाल खाना बोरिंग लगता है। लेकिन ये दाल आपको कई मायनों में स्वस्थ रख सकती है। उड़द की दाल में न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है। साथ ही इसमें काफी ज्यादा डायटरी फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी भी काफी मात्रा में पाया जाता है। ये है उसके 5 गजब के फायदे –

उड़द की दाल के 5 गजब फायदे –

हड्डियों के लिए बेहतर –

काले छिलके वाली उड़द की दाल में काफी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में हड्डियों को भी मजबूत रखता है। बता दे, उड़द की दाल में पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते है ऐसे में इसे खाने से खाने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा कम होता है।

हैल्थी हार्ट –

इस दाल के सेवन से ब्लड वेसेल्स और आर्टरीज में तनाव को कम होता है साथ ही हार्ट को हेल्‍दी रखता है।

दर्द और सूजन में राहत –

कहा जाता है कि उड़द की दाल में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में दर्द और सूजन को कम करने में सहायता करता है। इसके साथ ही ये मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में भी आराम दिलाती है।

ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल –

इस दाल में काफी ज्यादा मात्रा में डायटरी फाइबर पाया जाता है जिससे ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखा जा सकता है। इस दाल का सेवन डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए। उनके लिए ये दाल काफी ज्यादा फायदेमंद है।

डाइजेशन में असरदार –

इस दाल से आप डाइजेशन से जुड़ी समस्या को ठीक किया जा सकता है। ये डाइजेशन में काफी ज्यादा मदद करती है। दरअसल, इस डाला में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो कब्ज की समस्या को दूर करती है।