1 अक्टूबर से क्रिकेट के बदल जाएंगे नियम, ICC ने किए ये बदलाव

1 अक्टूबर 2022 से क्रिकेट के नियमों में बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा।

ICC ने क्रिकेट जे नियमों में बड़ा बदलाव किया है। 1 अक्टूबर 2022 से क्रिकेट के नियमों में बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नेतृत्व वाली पुरुष क्रिकेट समिति ने एनसीसी के 2017 के क्रिकेट के नियमों के तीसरे संस्करण में खेलने की स्थिति में बदलाव की सिफारिश की। इसे महिला क्रिकेट समिति के साथ भी साझा किया गया और सिफारिशों का समर्थन किया गया। जिसके बाद 1 अक्टूबर से यह नियम लागू होंगे।

क्या है खेल के नियम

  • बल्लेबाज के कैच आउट होने पर भी नया बैटर स्ट्राइक पर आएगा। हालांकि अभी ऐसा होता था कि केस के दौरान स्क्रॉल बदलने पर नया बल्लेबाज दूसरे छोर पर आता था।
  • नए बल्लेबाज को स्टेट वनडे में स्ट्राइक 2 मिनट में ही लेना होगी। वही T20 में इसकी समय सीमा 90 सेकंड की रखी गई है। इसके पहले बल्लेबाज के आउट होने के बाद नए खिलाड़ी को टेस्ट और वनडे में 3 मिनट का समय मिलता था। अगर बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाते थे तो फिर फील्डिंग कप्तान टाइम आउट की मांग कर सकता है।
  • गेंदबाज अपनी डिलीवरी स्प्राइट में प्रवेश करने से पहले स्ट्राइकर को रन आउट करने के प्रयास में गेंद अगर फेकता है तो वह डेड बॉल होगी और यह एक अत्यंत दुर्लभ सेलेरियो है, जिसे अब तक 9 बॉल कहां जा रहा है।
  • लार पर परमानेंट बैन लगाया गया है। जी हाँ, कोविड-19 महामारी के फैलने के बाद जब क्रिकेट शुरू हुआ तो लार पर स्थाई रूप से बैन लगाया गया था मगर अब लार को परमानेंट रूप से बैन कर दिया गया है।

Must Read- Indore: 23 सितंबर को होगा रोजगार मेले का आयोजन, कई कंपनियां देगी युवाओं को नौकरी

  • अगर गेंद पिच से बाहर गिरती है तो नए नियम के तहत बल्लेबाज के बल्ले का कुछ हिस्सा उसके पिच के भीतर रहने पर उसे गेंद को खेलने का अधिकार होगा। उसके बाहर जाने पर अंपायर डेड गेंद का इशारा करके पिच छोड़ने के लिए मजबूर करने वाली कोई भी गेंद नो बॉल होगी।
  • गेंदबाज के बॉल फेंकने के दौरान अगर कोई अनुचित या जानबूझकर किसी तरह की मूवमेंट होती है तो उसे एंपायर एंपायर द्वारा डेड बॉल दिया जाएगा और बल्लेबाजी टीम को 5 रन पेनल्टी के रूप में मिलेंगे।
  • T20 की तरह वनडे क्रिकेट में भी तय समय पर ओवर पूरे नहीं करने पर फील्डिंग टीम को एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के घेरे के अंदर रखना होगा।