बिना गारंटी सरकार दे रही है Loan, समय से चुकाने पर मिलेगा 5 गुना ज्यादा पैसा!

PM Svanidhi Yojana के तहत आवेदक को पहली बार में 10 हजार तक का लोन दिया जाता है. समय से चुकाने पर अगली बार राशि बढ़ा दी जाती है.

PM Svanidhi Yojana: देश में अपना छोटा मोटा व्यवसाय करने वाले लोगों की मदद करने के लिए गवर्नमेंट तरह-तरह की स्कीम चला रही है. एक स्कीम के तहत नया रोजगार शुरू करने के लिए बिना किसी गारंटी के सरकार 10 हजार रूपए तक का लोन दे रही है. इस स्कीम को खासतौर पर स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू किया गया था क्योंकि कोरोनावायरस के दौरान इनका रोजगार बुरी तरीके से प्रभावित हुआ था. पीएम स्वनिधि (PM Svanidhi Yojana) नाम के इस योजना को सरकार ने अब 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है.

पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) के तहत जो लोग रेहड़ी-पटरी पर अपना काम करते हैं. उन्हें दोबारा काम शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है. इस लोन की खास बात यह है कि इस पर ब्याज पर सब्सिडी दी जाती है. पहली बार मिले 10 हजार के लोन को अगर व्यक्ति समय से चुका देता है तो दूसरी बार में उसे 20 हजार और तीसरी बार में 50 हजार रुपए तक का लोन दे दिया जाता है.

Must Read- 12 जुलाई से बदलेंगे इन राशियों के सितारे, बदलेगी शनि की दृष्टि

पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) का लाभ उठाने के लिए आवेदक का आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है. यह बिना गारंटी का लोन है इसमें गारंटी देने की जरूरत नहीं पड़ती. मंजूर हो जाने पर लोन की रकम 3 महीने में ट्रांसफर की जाती है. 1 साल के अंदर इसे चुकाया जा सकता है.

योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन किया जा सकता है. सरकारी बैंकों में इस स्कीम का फॉर्म मिलता है उसे भरने के बाद अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी साथ लगा दे. आवेदन मंजूर होने के बाद पहले महीने की किस्त आपके खाते में जमा कर दी जाएगी.

रेहड़ी-पटरी वालों को सहायता उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने अब इस स्कीम के बजट को बढ़ा दिया है. सरकार को उम्मीद है कि इस स्कीम से शहरी क्षेत्र में लगभग 1.2 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा. अप्रैल 2022 तक 3.19 लाख के कर्ज को मंजूरी दी गई है इसके अलावा 29.6 लाख कर्ज के हिसाब से 2931 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. आवेदक का ब्याज सब्सिडी के तौर पर माफ किया जाता है, उसके लिए सरकार ने 51 करोड़ की रकम का भुगतान किया है.