Ujjain News: रोशनी से दमकेगा महाकाल का आंगन, गूंजेंगे भजनों के स्वर

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध एवं देश के बारह ज्योर्तिलिंगों में से एक भगवान महाकाल का आंगन जल्द ही आकर्षक रोशनी से दमकेगा.

Mahashivratri 2022

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध एवं देश के बारह ज्योर्तिलिंगों में से एक भगवान महाकाल का आंगन जल्द ही आकर्षक रोशनी से दमकेगा. भजनों की गूंज सुनाई देगी और यहां आने वाले दर्शनार्थी  मंदिर के भव्य स्वरूप को अपलक निहारते रहेंगे।
महाकाल मंदिर में विभिन्न निर्माण कार्य किए जा रहे है लेकिन अब इसे ओर अधिक नया स्वरूप भी दिया जा रहा है। काशी विश्वनाथ की तर्ज पर मंदिर को सजाया संवारा जाएगा। मंदिर परिसर में लाइट एंड साउंड सिस्टम स्थापित होगा। महाशिवरात्रि के अवसर पर महाकाल मंदिर ही नहंी बल्कि पूरे उज्जैन में दीपक लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़े – Indore News : आयुक्त द्वारा निर्माणाधीन रोड का निरीक्षण, 3 दिन में कार्य करने के दिए निर्देश

 714 करोड़ हो रहे खर्च

मंदिर विकास की योजना पर कुल 714 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे है। इसमें मध्यप्रदेश शासन के 421 करोड़ एवं केन्द्र सरकार की तरफ से 271 करोड़ रूपए दिए गए है। इसके अलावा मंदिर प्रबंध समिति का भी योगदान है। प्रथम चरण में 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। कुल मिलाकर आगामी कुछ ही दिनों में मंदिर का नया स्वरूप देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े – PVC Aadhar Card हो गया रद्द? UIDAI से इस तरह करें आर्डर

पीएम आ सकते है लोकार्पण के लिए

बीते दिन मंदिर विकास कार्यों व निर्माण को लेकर सीएम शिवराजसिंह चौहान ने भोपाल में बैठक आयोजित की थी और यह बताया गया है कि मंदिर विस्तारीकरण के कार्यों का लोकापर्ण पीएम नरेन्द्र मोदी के हाथों वे कराना चाहते है। इसलिए संभावना है कि मोदी लोकार्पण कार्यक्रम में मौजूद रहे। प्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा लोकार्पण कार्यक्रम में मोदी को बुलाने के लिए अनुरोध किया जाएगा। बता दें कि मंदिर परिसर विस्तार योजना के कार्यों को आगामी तीन माह में पूरा करने का लक्ष्य है।

घर-घर जलेंगे दीप

महाशिवरात्रि 1 मार्च को है और इस अवसर पर उज्जैन के हर घर में दीपक जलाकर रोशनी की जाएगी। सीएम चौहान ने भी शहरवासियों से घरों में दीपक जलाने का अनुरोध किया है।