Breaking News

बदलता है कुण्ड के पानी का रंग जाने क्या है इस मंदिर का राज…..

Posted on: 04 Feb 2019 17:31 by Ravindra Singh Rana
बदलता है कुण्ड के पानी का रंग जाने क्या है इस मंदिर का राज…..

हमारा भारत मंदिरों का देश कहा जाता है यहां देश—विदेश से लोग इन मंदिरों के दर्शन करने आते है और यहां का इतिहास जानते है और उसे लिखते है। भारत में ऐसे कई देवी—देवताओ के मंदिर बने है। इन मंदिरों को उनके किसी न किसी खास कारण कि वजह से जाना जाता है.हमारे देश में ऐसे बहुत सारे मंदिर है जिनके प्रसिद्धी का कारण उनका रहस्मयी होना है।

तो चलिये… हम बात करते है ऐसे ही एक मंदिर के बारे में जो की कश्मीर के जाने—मने शहर श्रीनगर में स्थित है.ये मंदिर माता माता खीर भवानी के नाम से जाना जाता है ये मंदिर अपने विशेष कारणों के लिए बहुत ही प्रचलित है। यहां के लोगो द्वारा बताया जाता है कि कोई भी आपदा आने से पहले यहां पर भरा हुआ कुण्ड का पानी काले रंग में बदल जाता है ऐसा कहा जाता है कि माता अपने भक्तो को किसी भी आपदा से बचाने लिए उन्हें पानी का रंग बदल कर संकेत दे कर सचेत करती है।
क्यों पड़ा खीर भवानी माता नाम।

इस मंदिर का नाम खीर भवानी माता यहां के भक्तो के द्वारा चढ़ाए गए प्रसाद के रूप में मिठाई और खीर,दूध के कारण पड़ा है। यह मंदिर श्रीनगर से 27 किलोमीटर दूर तुल्ला मुल्ला गांव में स्थित है। खीर भवानी मंदिर यहां के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है तथा यह मंदिर माता रंगने देवी को समर्पित है। यहां कि मान्यता है कि कोई भी आपदा या संकट माता के होते हुए नहीं आ सकता और माता स्वयं उनकी रक्षा किसी ना किसी रूप में आकर करती है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com