दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को मात दी टीम इंडिया ने, अक्षर पटेल ने खेली रिकॉर्ड पारी

भारतीय टीम और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे वनडे सीरीज संडे को धुंवाधार मुकाबला हुआ। टॉस जीतकर वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया जिसमे उन्होंने भारत को 312 रनों का लक्ष्य जीतने के लिए दिया।

भारतीय टीम और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे वनडे सीरीज संडे को धुंवाधार मुकाबला हुआ। टॉस जीतकर वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया जिसमे उन्होंने भारत को 312 रनों का लक्ष्य जीतने के लिए दिया। जबावीय कार्यवाही में भारतीय टीम ने 2 गेंद शेष रहते 2 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। वनडे की दूसरी सीरीज अंतिम ओवर तक पहुंचने पर रोमांचक नजर आया। जिससे श्रेयस अय्यर, मध्य क्रम में संजू सैमसन और अंतिम ओवरों में अक्षर पटेल ने भारत की जीत में अहम योगदान रहा।

भारतीय टीम ने इस प्रकार पूरा किया लक्ष्य

वेस्टइंडीज ने भारत को 312 रनों का लक्ष्य दिया। जिसमें भारतीय टीम ने अंतिम ओवर तक पीछा करती रहीं ही। इंडिया के बेस्टमैन शिखर धवन और शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत की। शुरुवात ठीक नहीं रही लेकिन अच्छी बात यह रही कि शुरुआती विकेट गिरने नहीं दिए।बारिश की वजह से मैच को 10 वें ओवर में स्थगित करना पड़ा। हालांकि मैच अधिक समय तक नहीं रुका फिर से शुरू हो गया।

टीम को पहला झटका शिखर धवन से लगा, जो 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर 13 रन बनाकर आउट हो गए। काइल मेयर्स ने बाउंड्री पर धवन का शानदार कैच लपका। भारत को एक और झटका लगा जब अच्छी बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल को काइल मेयर ने 43 रन पर कैच कर लिया। तीसरा झटका सूर्यकुमार यादव, जिसे काइल मेयर ने 9 रन पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने पारी की कमान संभाली और अहम साझेदारियां निभाईं।

दोनों ने 99 रन की साझेदारी की। श्रेयस अय्यर ने आउट होने से पहले अपना अर्धशतक पूरा किया और 71 गेंदों में 63 रन बनाए। अय्यर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इसके बाद संजू सैमसन ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 39वें ओवर की चौथी गेंद पर संजू सैमसन रन आउट हुए, उन्हें काइल मेयर ने रन आउट किया. सैमसन ने 51 गेंदों में 54 रन बनाए। इसके बाद आए अक्षर पटेल ने आते ही अच्छे शॉट लगाए। दीपक और अक्षर ने छठे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। दीपक हुड्डा ने 33 रन बनाए और अकील हुसैन के हाथों कैच आउट हुए।

Also Read : पंडित प्रदीप मिश्रा के आह्वान पर एक बार फिर बनेगा रिकार्ड, 26 जुलाई को विश्वभर में घर-घर होगा पार्थिव शिवलिंग का निर्माण

शार्दुल ठाकुर से आखिरी ओवर में अहम पारी खेलने की उम्मीद की जा रही थी लेकिन वह 3 रन पर आउट हो गए। इसके बाद अक्षर पटेल ने अपना अर्धशतक पूरा किया। अक्षर पटेल के विजयी छक्के की मदद से भारत ने 2 विकेट से मैच जीत लिया। अक्षर की पारी थी खास, वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले पटेल बने पटेल पटेल ने 35 गेंदों में नाबाद 64 रन बनाए।

वेस्टइंडीज ने भारतीय बल्लेबाजों को इस प्रकार दिया लक्ष्य

वेस्टइंडीजटीम ने टॉस जीतकर सबसे पहले बल्लेबाजी की। शुरुआत में शाई होप और काइल मेयर्स ने पारी संभाली। पहला विकेट गेंदबाज दीपक हुड्डा ने 10वें ओवर में काइल मेयर्स (39) का बड़ा विकेट लिया। ओपनिंग पार्टनरशिप में मेयर्स और होप की साझेदारी ने 65 रन जोड़े।

ब्रूक्स, तीसरे नंबर पर शाई होप के साथ नजर आए । जिन्होंने 17वें ओवर में 100 के पार स्कोर बड़ा दिया। दूसरा विकेट अक्षर पटेल ने शमरा ब्रूक्स (35) के रूप में लिया। इसके बाद ब्रैंडन किंग बिना खाता खोले ही आउट हो गए और युजवेंद्र चहल ने उन्हें आउट कर दिया। ब्रैंडन को शिखर धवन ने आउट किया।

निकोलस पूरन और शाई होप ने पारी का नेतृत्व किया। होप के साथ निकोलस पूरन ने भी शानदार शॉट लगाए और 39वें ओवर के अंत में अपना अर्धशतक पूरा किया। शाई होप और निकोलस पूरन ने चौथे विकेट के लिए 127 रन की साझेदारी की। पूरन का विकेट शार्दुल ठाकुर ने लिया, जिन्होंने 44वें ओवर में उन्हें बोल्ड किया। पूरन ने कप्तानी की 74 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 1 चौका और 6 छक्के लगाए।

शाई होप ने अपना शतक पूरा किया और अपने 100वें वनडे में शतक बनाने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज बन गए। होप को शार्दुल ठाकुर ने 115 रन पर आउट किया। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 311 रन बनाए।