कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के लक्षण आए सामने, डॉक्टर्स ने किया बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: कोरोना के नएवेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है. कई बड़े-बड़े वैज्ञानिक इस समय इस नए वेरिएंट को अध्ययन कारण में लगे हुए हैं. इसी बीच इस नए वेरिएंट को लेकर दक्षिण अफ्रीका के डॉ. एजेलिक कोएत्जी ने कई खुलासे किए.

डॉ. एजेलिक कोएत्जी ने कहा कि, “ओमिक्रॉन से ग्रसित मरीज में क्या लक्षण होते हैं और यह एक मनुष्य के शरीर को किस तरह से प्रभावित करता है. एक इंटरव्‍यू में डॉ. एजेलिक कोएत्जी ने एक हैरान करने वाला खुलासा किया. “ऐसा नहीं कह सकते कि जिनका टीकाकरण हो चुका है कि वे ओमिक्रॉन से संक्रमित नहीं हो सकते क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में टीकाकरण के साथ-साथ बिना टीकाकरण वाले दोनों लोगों को कोविड के नए वेरिएंट से ग्रसित पाए गए हैं हालांकि उनमें सभी को हल्के लक्षण हैं.”

डॉ. एजेलिक कोएत्जी ने कहा कि, “जिन लोगों को टीका नहीं लगाया है उनमें ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और पॉजिटिव रेट 16.5 प्रतिशत है. कोएत्जी की एक बात ने सबको चिंता में डाल दिया है कि जहां वयारस के पहले के दूसरे वेरिएंट बच्चों संक्रमित नहीं कर रहे थे लेकिन दक्षिण अफ्री का में कुछ शिशु भी इससे ग्रसित पाए गए हैं. इस वेरिएंट के कुछ मामले ऐसे भी सामने आए जिन्होंने वैक्सीनेशन करवाया हुआ था.”