Breaking News

ISOEL सिएटल यूएस का एक्रोपोलिस ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूट मांगलिया इंदौर के साथ विशेष उद्यमिता मॉड्यूल

Posted on: 27 Jun 2018 04:08 by Ravindra Singh Rana
ISOEL सिएटल यूएस का एक्रोपोलिस ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूट मांगलिया इंदौर के साथ विशेष उद्यमिता मॉड्यूल

इंदौर : एक्रोपोलिस ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूट टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट के लिए 2018 के सत्र की शुरुआत एक नये आयाम के साथ हुई है। छठे वर्ष भी इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एन्त्रेप्रेनुरिअल लीडरशिप (आईएसओईएल) सिएटल यूएस ने एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट, मांगलिया को उद्यमिता मॉड्यूल के लिए चयनित किया है। इस कोर्स का उद्देश्य छात्रों में उद्यमिता यानि इंटरप्रेन्योरशिप को पहचानना और प्रशिक्षण देना है। इस कोर्स से अब तक 300 से ज्यादा छात्र प्रत्यक्ष तौर पर लाभान्वित हुए हैं।

इस कोर्स के लिए प्रति वर्ष सिएटल यूएस से फेकल्टीज़ ख़ास इसी कोर्स को पढ़ाने के लिए आती है और एक्रोपोलिस समूह के छात्रों और उनके प्रशिक्षण के लिए बहुत करीब से काम करती है। जोनाथन हॉक, आई एस ओ ई एल के चीफ ऑपरेशन ऑफिसर ने अपने स्कूल के विज़न के बारे में बताया- “आई एस ओ ई एल का उद्देश्य विश्वविद्यालय के छात्रों को स्टार्ट अप इकोसिस्टम तैयार करने की व्यावहारिक और वैल्यू बेस्ड प्रोफेशनल ट्रेनिंग देना है ताकि व्यवसायों और लीडर्स का निर्माण इनोवेशन के माध्यम से हो सके।”

आई एस ओ ई एल के इस कोर्स और अपने अनुभव के बारे में फैकल्टी ग्लेन रेफ (वाईस प्रेसिडेंट फाइनेंस सब्स्प्लैश) ने कहा – “आईएसओईएल भारत की चुनिन्दा यूनिवर्सिटी केम्पस में समृद्ध अनुभव से सिखाने के लिए स्थापित और सफल व्यवसायिक लोगों का उपयोग करता है। स्पेशलिस्ट ट्रेनर्स की टीम एक्रोपोलिस इंदौर में आने को हमेशा उत्सुक रहती है, क्योंकि यहाँ दी हुई सलाह को हमें समर्थन मिलता है, हमें उचित फीडबैक मिलता है और इस से मार्गदर्शन देते रहने का उत्साह बना रहता है।

डोनाल्ड किएल जो की एक मोटिवेशनल एनालिस्ट हैं और फैकल्टी टीम के महत्त्वपूर्ण सदस्य भी हैं, उन्होंने कहा – एक्रोपोलिस के छात्रों और ट्रेनर्स के साथ काम करना एक मजेदार अनुभव है. यहाँ आकर ना सिर्फ हम छात्रों को सिखा रहे हैं, बल्कि बहुत कुछ सीख रहे हैं। मैं यहाँ के छात्रों की एनर्जी, इनोवेशन और स्टार्ट अप के प्रति उनकी जिज्ञासाओं से काफी प्रभावित हुआ हूँ।

एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट और आई एस ओ ई एल के इस साझा कार्यक्रम के बारे में ग्रुप डायरेक्टर अतुल भारत ने कहा – इस कोर्स में इन्जीनियरिंग, फार्मेसी, कॉमर्स, मैनेजमेंट के विद्यार्थी हैं, जो साथ में मिलकर प्रशिक्षण ले रहे हैं, यह एक बात इस कोर्स को अन्य कोर्सेस से अलग बनाती है। इसमें स्टूडेंट्स ना सिर्फ उद्यमिता बल्कि, टीम वर्क, कॉम्पिटीशन, को एक्ज़िस्टेंस जैसे विषयों पर भी काम करते हैं।

एक्रोपोलिस के छात्र एक ऐसे मजबूत, ज्ञान से भरपूर और खुली सोच वाले शैक्षणिक वातावरण का हिस्सा हैं, जो उन्हें विभिन्न विषयों/क्षेत्रों के बारे में सोचने -समझने का अवसर देता है। मैनेजमेंट, फार्मेसी और इंजीनियरिंग जैसे विविध विषयों से युक्त एक संस्थान होने के नाते एक्रोपोलिस विद्यार्थियों के दिमाग को अलग अलग सेक्टर्स तथा जानकारी के नए आसमान की ओर खोलता है।

यहां तक कि जब वे बिजनेस के फंडामेंटल्स के बारे में सीखते हैं, तब उन्हें घिसे-पिटे तरीकों पर सवाल उठाने, प्रोत्साहन देने वाली रचनात्मक एवम आलोचनात्मक सोच के साथ ही विविध विषयों-संकायों में डिज़ाइन और इनोवेशन के बारे में सोचने का अवसर मिलता है। एक्रोपोलिस के सिखाने की पद्धति को ISOEL ऑन्त्रप्रेन्योरशिप मॉड्यूल जैसे प्रोग्राम्स का मजबूत सहयोग प्राप्त है। इससे इनोवेशन, उद्योग, इसके विशेषज्ञों तथा विद्यार्थियों के बीच एक सेतु का निर्माण होता है जो आगे जाकर उद्यमी भारत की रचना करता है।

पाठ्यक्रम विवरण प्रक्रिया:
२१ दिन का कोर्स 6 महीने में फैला, एक सप्ताह छोड़कर एक सप्ताह 6 दिन की क्लास रूम ट्रेनिंग

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com