गर्मियों में इतने गिलास पानी पीना चाहिए, स्किन को मिलते है जबरजस्त फायदे

सभी यही कहते है कि इंसान को एक दिन में 8 गिलास (Glass) पानी (Water) पीना चाहिए। लेकिन असलियत में शरीर के हिसाब से पीना चाहिए। पानी ऐसी चीज़ है जो गर्मियों में सबसे ज़्यादा अच्छी लगती है

सभी यही कहते है कि इंसान को एक दिन में 8 गिलास (Glass) पानी (Water) पीना चाहिए। लेकिन असलियत में शरीर के हिसाब से पीना चाहिए। पानी ऐसी चीज़ है जो गर्मियों में सबसे ज़्यादा अच्छी लगती है। पानी शरीर में हमेशा पूरी मात्रा में होना चाहिए। चलिए जानिए गर्मियों में आपके शरीर में कितना पानी होना चाहिए।

Also Read – गर्मी के दिनों में काफी तेजी से पनपती है पथरी की बीमारी- डॉ. रवि नागर

क्या सही में दिन में 8 गिलास पानी पिने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है ? गर्मी में कितना पानी पीना चाहिए ? ये सवाल सभी के मन में दौड़ता रहता है। गर्मी इन दिनों पूरी तरह से अपने तेवर दिखा रही है। हर दिन बढ़ता हुआ तापमान सबको पसीने से नहला रहा हैं। इस बार गर्मी इतनी ज़्यादा हो रही है कि लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है और सभी ऐसी, कूलर में बैठना पसंद कर रहें हैं।

लेकिन ऐसी गर्मी में भी काम पर तो जाना ही पड़ता है। लोगों की मज़बूरी होती हैं घर से बाहर निकलना ही पड़ता है। ऐसे में तेज धुप की किरणे और लू आपको कमज़ोर बनाती है। ऐर्सी गर्मी में आपको अपने आप को हाइड्रेट रखना ज़रूरी होता है। अगर रखना चाहते है अपने शरीर को हाइड्रेट तो पानी पीते रहिए। पानी एक तरल पदार्थ होता है जिसका कोई रंग और स्वाद नहीं होता है। पानी हमेशा ही शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

The Best And The Worst Time To Drink Water In A Day | Setu

रोज इतने गिलास पानी पिएं

गर्मियों में हमे सबसे ज़्यादा पानी पीना चाहिए। लेकिन काम में इतना बिजी हो जाते है कि पानी पीना ही भूल जाते है, फिर बाद में पीते हैं। गर्मियों के समय में पानी न पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। गर्मियों में एक स्वस्थ इंसान को 10 गिलास पानी तो ज़रूर पीना चाहिए। आपको जब प्यास लगे तब पानी पियों। कभी भी प्यास को रोकना नहीं चाहिए।

ये है पानी पिने के मज़ेदार फायदे

पानी पिने से शरीर का तापमान रेगुलेट रहता है
पानी पिने से वजन कम होता है
शरीर को हायड्रेट रखता है पानी
शरीर का पीएच बनाके रखता है
शरीर के अंदर जो बेड बैक्टेरियां होता है उसे मारता है पानी
शरीर को अगर पूरी मात्रा में पानी मिलता है तो स्किन में नमी रहती है
पानी पिने से हड्डियां मज़बूत रहती है

Also Read – ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड ने बनाया रिकॉर्ड, अब तक 1 करोड़ लोगों तक पहुंचाई सुविधा