देशभर में बढ़ती महंगाई और लगातार बढ़ती बेरोजगारी से देश का युवा वर्ग काफी हद तक मायूसी के दौर से गुजर रहा है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा महंगाई और बेरोजगारी पर लगाम लगाने को लेकर बड़ी-बड़ी बातें और वादे अवश्य ही किए जाते रहे हैं, परन्तु वास्तविकता के धरातल पर युवावर्ग सरकार से उतनी संतुष्टि प्राप्त नहीं कर सका है कि जितनी उसको मिलना चाहिए। ऐसे में आप खुद अपने आप को व्यापार और व्यवसाय के माध्यम से उस ऊंचाई तक पहुंचा सकते हैं, जिसकी आशा आप सरकार के सहयोग मिलने के बाद करते हैं। व्यापार व्यवसाय में जोखिम की संभावना निश्चित ही अधिक होती है, परन्तु नौकरी से कहीं ज्यादा पैसा भी व्यापार के माध्यम से ही कमाया जा सकता है। देश के ग्रामीण क्षेत्रों से भी आप कुछ विशेष व्यापारों को करके अच्छी-खासी आय अर्जित कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही बिजनेस आइडियास के बारे में जिन्हें आप ग्रामीण क्षेत्रों में करके भी अच्छी-खासी आमदनी कमा सकते हैं।

Also Read-Sarkari Naukri 2022: स्वास्थ्य विभाग में इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि है करीब, जल्दी करें, मिलेगा 56700 रुपए वेतन

ये बिजनेस ग्रामीण क्षेत्रों से करें

कृषि आधारित व्यवसाय –

देश के ग्रामीण इलाकों में आधुनिक और औद्योगिक रोजगारों की संभावना भले ही कम हो, मगर प्राकृतिक संसाधनों की उपलब्धता और वातावरण की स्वच्छता इन ग्रामीण इलाकों में भी विभिन्न सम्भावनों को जन्म देती है। यदि आपके पास जरा भी कृषि योग्य भूमि है तो आप खेती के माध्यम से कार्य करके अच्छा-ख़ासा मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें आप टमाटर, प्याज, मिर्ची, धनिया, बैंगन, गाजर मूली उगाकर आप अच्छा-खासा लाभ कमा सकते हैं। इसके साथ ही आप पिपरमिंट का उत्पादन भी पोदीने की खेती के माध्यम से कर सकते हैं। इसके साथ ही आप जानकारी लेकर मशरूम की खेती भी कर सकते हैं, जिसके लिए खेत की आवश्यकता भी नहीं होती, बल्कि एक छोटे कमरे से भी मशरूम का उत्पादन शुरू किया जा सकता है।

टेंट का व्यवसाय-

ग्रामीण हो या शहरी हर इलाके में टेंट के सामान की जरूरत पड़ती ही है। देश के ग्रामीण इलाकों में टेंट के सामान का व्यापार करके आप अच्छी-खासी आमदनी खड़ी कर सकते हैं। इसके लिए आप सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में मैरिज गार्डन का व्यवसाय भी बड़ा लाभ प्रदान कर सकता है।

कीटनाशक और बीज भंडार-

ग्रामीण क्षेत्रों में रहकर आप कीटनाशक, खाद और बीजों का व्यापार भी कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़े पैमाने पर अनाज, सब्जियों और फलों की खेती की जाती है। कीटनाशक, खाद और बीजों का व्यापार देश के इन ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

किराने का व्यापार-

किराने के सामान का उपभोग सभी इलाकों में किया जाता है, चाहे वो ग्रामीण क्षेत्र हो या फिर शहरी इलाका। इस आधार पर आप किराने के सामान का व्यापार करके ग्रामीण क्षेत्र में भी अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।