स्मॉल स्केल बिजनेस अपॉर्चुनिटी दी जा सके जो आपके लिए परफेक्ट हो। स्मॉल स्केल बिजनेस में लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट होना बहुत जरूरी है। इसके साथ कोई यूनिक और इनोवेटिव आइडिया भी जरूरी है। आज हम एक ऐसे ही स्टार्टअप आईडिया के बारे में आपको बताने जा रहे है, जिसमे कम इन्वेस्टमेंट और ज्यादा प्रॉफिट मिल सकता है, 15000 रूपये की वेबसाइट बनवाकर आप 60000 रूपये महीने आसानी से कमा सकते हैं।

पालतू जानवरो के बारे में तो सबको जानकारी होती ही है, इनकी अपनी दुनिया होती है इनका अलग मार्केट है। एक Pet Dog कम से कम 10000 रूपये से आता है। कुछ घरों में तो इनके लिए रूम भी बनाए जाते है। पालतू जानवरो में बिल्ली, खरगोश, तोता, मछली, आदि होते है और कुछ लोग तो चूहे भी घरों में पालना पसंद करते हैं। इस लिस्ट के अलावा Pet Animals की एक बहुत बड़ी कमर्शियल कैटेगरी भी है जिसमें घोड़े, गाय, भैंस, बकरियां और भेड़ शामिल हैं।

यह सबसे पॉपुलर Pet Animals Dogs की बात करेंगे। इनकी प्रजाति होती है परंतु किसी भी प्रजाति की कोई MRP नहीं होती। पूरे मार्केट पर दुकानदारों का कब्जा है। लोग जब खरीदने जाते हैं तो उनके चेहरे को देखकर दुकानदार दाम बताता है। बाजार में ज्यादा विकल्प भी नहीं है। लोगों को मजबूरी में वही दाम चुकाना पड़ता है।

जब Pet Animals बच्चे देते है, तो काफी मुश्किल हो जाती है। वह ऐसे बच्चों को उसी दुकानदार के पास बेचने के लिए जाते हैं, जिससे उन्होंने अपने पेट को 10000 में खरीदा था तो उसका बच्चा कम से कम ₹5000 में तो बिकेगा, लेकिन दुकानदार तो बहुत कम कीमत खरीदता है। मजबूरी होती है और एक बार फिर दुकानदार की तय की गई कीमत पर अपने Pet Animal के बच्चे को बेचना पड़ता है।

लोगो की इस प्रॉब्लम को आप अपनी बिजनेस अपॉरचुनिटी बना सकते है देश के हर शहर में यह काम किया जा सकता है। वैसे तो आप Facebook Marketplace से काम कर सकते हैं लेकिन हम आपको एक छोटी सी वेबसाइट का सुझाव देंगे। इससे आप की ब्रांड वैल्यू बनेगी। आप किसी भी सर्विस प्रोवाइडर से बनवा सकते हैं। अधिकतम 15000 रूपये में बन जाएगी।

कैसे करे वर्क

जो लोग Pet Animals बेचना चाहते हैं उनके Pet Animal को अपनी वेबसाइट पर लिस्ट करना है। उसे अपने घर नहीं लाना, वेबसाइट पर केवल उसका फोटो और वीडियो अपलोड करना है। जिन लोगों को खरीदना होगा वह आपसे कांटेक्ट करेंगे। जैसे प्रॉपर्टी ब्रोकर का काम होता है बिल्कुल वैसे ही आप क्लाइंट को Pet Animal दिखाने के लिए उस लोकेशन पर ले जाएंगे जहां पर Pet Animal मौजूद है।

कैसे होगी डील

बेचने वाले के साथ मिनिमम प्राइसिंग पहले से डिसाइड कर लें। खरीददार के साथ सारी डील आप करेंगे। जैसे ही डील फाइनल होगी और पेमेंट हाथ में आएगा। आप अपना कमीशन काटकर बाकी पेमेंट विक्रेता को दे देंगे। सब कुछ आसान है और बहुत लीगल फॉर्मेलिटी नहीं है। एक ट्रेड लाइसेंस यानी गुमास्ता नगर पालिका में दुकान का रजिस्ट्रेशन करवा कर काम शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में जीएसटी की भी जरूरत नहीं है।

 

यदि दिन में 2 डील भी फाइनल की और टोटल वैल्यू ₹20000 थी। आपने मात्र 10% कमीशन लिया। तब भी ₹2000 आपके हुए। 1 महीने में ₹60000 और जैसे-जैसे आपका बिजनेस पॉपुलर होता जाएगा वैसे-वैसे आपके पास सभी कैटेगरी में लोगों की संख्या बढ़ती जाएगी। हम पूरे यकीन के साथ कह सकते हैं कि आपके शहर में यह काम कोई नहीं कर रहा लेकिन फिर भी काम शुरू करने से पहले कृपया मार्केट की स्टडी और सर्वे जरूर करें।