भारत और न्यूजीलैंड के बीच ताबड़तोड़ मुकाबला हुआ। जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने 12 रनों से मैच अपने नाम कर लिया। इस वनडे मैच में 350 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 49.2 ओवर्स में 337 रनों पर सिमट गई। इस जीत के साथ ही भारत ने मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली।

टीम इंडिया की जीत के हीरो शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज रहे। शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 208 रनों की बेजोड़ पारी खेली, वहीं तेज गेंदबाज सिराज ने चार विकेट चटकाए। सीरीज का दूसरा मुकाबला 21 जनवरी को रायपुर में खेला जाएगा।

भारत के लिए मुश्किलें पैदा कीं दो कीवी बल्लेबाजों माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सेंटनर ने। एक समय तक 131 रनों पर छह विकेट खो चुकी कीवी टीम को इन दोनों बल्लेबाजों ने ही मैच में वापसी कराई। ब्रेसवेल और सेंटनर के बीच सातवें विकेट के लिए 162 रनों की पार्टनरशिप हुई। दोनों की पार्टनरशिप के चलते न्यूजीलैंड ने एक समय 45.3 ओवरों में छह विकेट पर 293 रन बना लिए थे और उसकी जीत भी संभव दिखाई दे रही थी।

लेकिन मोहम्मद सिराज ने 46वें ओवर की चौथी गेंद पर मिचेल सेंटनर और अगली बॉल पर हेनरी शिपले को आउट करके मैदान में मौजूद भारतीय फैन्स को झूमने पर मजबूर कर दिया। आठ विकेट तो गिर गए थे लेकिन माइकल ब्रेसवेल की तूफानी बैटिंग जारी थी और वह एक छोर से छक्के चौके लगा रहे थे। नतीजा ये हुआ कि मैच आखिरी ओवर में आ पहुंचा।

शार्दुल ठाकुर का वो आखिरी ओवर

आखिरी ओवर में 20 रनों की जरूरत थी और कीवी टीम के पास एक विकेट बचा था। इस नाजुक परिस्थिति में शार्दुल ठाकुर को कप्तान रोहित शर्मा ने जिम्मेदारी सौंपी। आखिरी ओवरकी पहली गेंद पर ब्रेसवेल ने छ्क्का लगाया। फिर अगली गेंद वाइड हुई जिसके चलते चार गेंदों पर 13 बनाने थे। यहां से मैच कहीं भी जा सकता थे लेकिन शार्दुल ने एक बेहतरीन यॉर्कर पर ब्रेसवेल को एलबीडब्ल्यू आउट करके भारत को जीत दिला दी।

आखिरील बैटर के रूप में आउट होने से पहले माइकल ब्रेसवेल ने 78 गेंदों पर 140 रनों की पारी खेली, जिसमें 12 चौके और दस छक्के शामिल रहे। वहीं मिचेल सेंटनर ने 57 रनों का योगदान दिया। सेंटनर ने 45 गेंदों की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया, भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए। वहीं शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिया।

गिल बने प्लेयर ऑफ द मैच

भारतीय टीम की बात करें तो उसने निर्धारित ओवरों में आठ विकेट पर 349 रन बनाए थे। शुभमन गिल ने 149 गेंदों पर 208 रनों की पारी खेली, जिसमें 19 चौके और 9 छक्के शामिल थे। गिल के अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने 34 और सूर्यकुमार यादव ने 31 रनों का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी शिपले और डेरिल मिचेल ने सर्वाधिक दो-दो विकेट चटकाए। गिल वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के आठवें और कुल पांचवें बल्लेबाज रहे। गिल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Also Read : 5 घंटे पहले उड़ा विमान, 35 यात्रियों की बड़ी मुश्किलें, एयरलाइंस के अधिकारी ने दी सफाई