सातवां वेतन आयोग: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का हुआ ऐलान

जो कर्मचारी सातवें वेतनमान का लाभ ले रहे हैं, अब उन कर्मचारियों को 3 फीसदी की वृद्धि के साथ अब महंगाई भत्ता 34 फीसदी प्रतिमाह मिलेगा।

सातवां वेतन आयोग: सराकरी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आई हैं। सरकार ने अब कर्मचारियों के महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत जारी करने का ऐलान किया है। जी हां, आपको बता दें कि आखिरकार अब जाकर कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है और कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशी की खबर सामने आई है। क्योंकि उत्तराखंड सरकार ने राज्य के कर्मचारियों एवं पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है।

आपको बता दें कि सरकार ने राज्य के सभी निगम और सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है। इतना ही नहीं सरकार ने इसके साथ ही पांचवे वेतनमान, छठे वेतनमान, सातवें वेतनमान के तहत जो भी कर्मचारी कार्य कर रहे है, उनके महंगाई भत्ते में अलग-अलग दर से बढ़ोतरी की गई है। लेकिन जो कर्मचारी सातवें वेतनमान का लाभ ले रहे हैं, अब उन कर्मचारियों को 3 फीसदी की वृद्धि के साथ अब महंगाई भत्ता 34 फीसदी प्रतिमाह मिलेगा।

Must Read- शिवराज सरकार ने दी कर्मचारियों को सौगात, अगस्त से लागू होगा ये नियम

औद्योगिक विकास सचिव डॉ पंकज कुमार पंड्या की ओर से भी इसको लेकर आदेश जारी किया गया। जिसमें 1 जनवरी 2022 से महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। कर्मचारियों को पुष्कर धामी सरकार ने बड़ा तोहफा देते हुए कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3% की बढ़ोतरी की है। ऐसे में महंगाई भत्ते का भुगतान अब अगस्त महीने की सैलरी के भुगतान के साथ ही होगा।

मिली जानकारी के अनुसार जो कर्मचारी पांचवे वेतनमान का लाभ ले रहे हैं उन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 13% की बढ़ोतरी हुई है ऐसे में अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 368 से बढ़ाकर 381% प्रतिमाह किया गया है। वही को कर्मचारी छठवें वेतनमान का लाभ ले रहे हैं, उनका महंगाई भत्ता 7% बढ़ाते हुए 196 से 203% प्रतिमाह किया गया है। हालांकि अब सरकार के इस आदेश से कहीं विभाग के साथ ही निगम एवं उपक्रमों के लाखों कर्मचारियों को लाभ होगा। लेकिन सरकार के इस आदेश के बाद कर्मचारियों में खुशी की लहर आ गई है।