भारत में निवेश के लिए तैयार सऊदी-UAE, 70 अरब डॉलर की लागत से खुलेगा रिफाइनरी

0
33

नई दिल्ली: सऊदी अरब और UAE मिलकर भारत में करीब 70 अरब डॉलर का निवेश करने जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, यह निवेश महाराष्ट्र में होगा और इस निवेश के चलते यहां रिफाइनरी खोलने की योजना तैयार की जा रही है. दोनों देशों की ओर से भारत में यह बहुत बड़ा निवेश होगा. पहले ऐसा कहा जा रहा था कि इस निवेश में 44 अरब डॉलर होगी. लेकिन यह नया आंकड़ा यूएई और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और अबू धाबी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान की 27 नवंबर को हुई मुलाकात के बाद सामने आया है.

खबरों के अनुसार, दोनों देशों के प्रिंस की बैठक में रिफाइनरी प्रोजेक्ट को लेकर काफी चर्चा हुई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2018 में ही सऊदी और यूएई ने रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स का विकास करने का ऐलान किया था. इसकी वजह से भारतीय बाजार के लिए हर दिन 600,000 बैरल तेल की आपूर्ति की जाएगी.

इस रिफाइनरी के निवेश में सऊदी की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको और संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी एडनॉक, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन शामिल हैं. हालांकि अभी इसके लिए कोई भूमि अधिग्रहण शुरू नहीं किया गया है.

सऊदी के वाणिज्य मंत्री माजिद बिन अब्दुल्ला अल कसाबी ने इस परियोजना को लेकर अपने बयान में कहा था, “हमने सऊदी अरामको से शुरुआत की है. इसने रिफाइनरी बनाने का फैसला किया और ये बहुत बड़ा निवेश है. ये एक प्रतिबद्धता है. हम भारत सरकार की ओर से जमीन को चुनने का इंतजार कर रहे हैं.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here