Right to Nap: भारत में यह कंपनी दे रही है ‘राइट टू नैप’, ऑफिस में सोने का मौका

कई सालों तक स्टडी करने के बाद एक भारतीय स्टार्ट-अप कंपनी ने इस समस्या का समाधान किया है और यह कंपनी अपने कर्मचारियों के काम करने के तरीके व सुकून के साथ काम करने का मौका दे रही है।

right to nap

Right to Nap: ऑफिस में ज्यादा काम करने पर अक्सर थकान महसूस होने लगती है, लेकिन कर्मचारी सो नहीं पाते हैं। इस समस्या का निदान अब बेंगलुरु की एक कंपनी लेकर आई है। आपको बता दें कि कई सालों तक स्टडी करने के बाद एक भारतीय स्टार्ट-अप कंपनी ने इस समस्या का समाधान किया है और यह कंपनी अपने कर्मचारियों के काम करने के तरीके व सुकून के साथ काम करने का मौका दे रही है।

Must Read- 88 साल पहले खुले थे ताज महल के कमरे, अब खुलने पर नए राज आएंगे सामने!

जी हां, बिल्कुल , आप ऑफिस में 30 मिनिट की नींद ले सकते हैं। प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए झपकी जरूरी है क्योंकि इससे शरीर को तरोताजा महसूस होता है। बेंगलुरु के एक स्टार्ट-अप कंपनी ने अधिकारिक तौर पर अपने कर्मचारियों को करीब 30 मिनट की झपकी लेने के फैसले पर मोहर लगाई है।

Right to Nap

दरअसल वेकफिट सॉल्यूशंस (Wakefit Solutions) ने अपने ट्विटर  अकाउंट पर एक पोस्ट में दो तस्वीरें साझा की है  जिसमे बताया है कि कर्मचारी कब झपकी ले सकते हैं। वेटफिट के को-फाउंडर चैतन्य रामलिंगगौड़ा ने पोस्ट के जरिए बताया कि हाल ही में उन्होंने अपने सहकर्मियों को एक ईमेल जारी कर उन्हें बताया है कि अब दोपहर में 2:00 से 2:30 के बीच झपकी ले सकते हैं।

 

वेकफिट के को-फाउंडर चैतन्य रामलिंगगौड़ा ने अपने  ईमेल में बताया है कि “हम करीब 6 साल से अधिक समय से नींद को लेकर चर्चा की हैं और आराम के किसी एक सबसे महत्वपूर्ण पहलु का सम्मान करना बाकी है- जो दोपहर की झपकी हैं। झपकी को हमेशा हमने गंभीरता से लिया है।  लेकिन  इसको आज हम  बढ़ावा देने की एक कोशिश कर रहे हैं, उन्होंने आगे कहा  कि नासा की एक स्टडी में पाया गया है कि  अगर आप 26 मिनट का कैटनैप  लेते है तो यह आपके काम की परफॉर्मेंस 33% तक बढ़ जाती है। तो वही हार्वर्ड की एक यूनिवर्सिटी ने नींद पर रिसर्च की जिसमे बताया कि ‘झपकी लेने से बर्नआउट को रोकने में बडी मदद मिल सकती है।

right to nap

कंपनी ने अपनी पोस्ट में यह भी कहा है कि अब कर्मचारी रोज दिन के समय दोपहर में 2:00 बजे से 2:30 के बीच  करीब 30 मिनट की झपकी ले सकते हैं। यह समय सभी के कैलेंडर पर आधिकारिक तौर पर  नैप टाइम के रूप में सेट भी करेंगे। साथ ही कंपनी ने अपने कर्मचारियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए आगे यह भी बताया है कि कर्मचारियों के लिए आदर्श झपकी का वातावरण बनाने के लिए कार्यालय में आरामदायक और शांत स्लीप पाइंट्स की व्यवस्था भी की जाएगी।