रिपोर्ट्स का दावा, Mukesh Ambani बना रहे हैं रिलायंस के उत्तराध‍िकार का प्लान

नई दिल्ली। एश‍िया के सबसे धनी व्यक्ति (richest man in asia) और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani) अपने करीब 15.48 लाख करोड़ रुपये यानी 208 अरब डॉलर के कारोबारी साम्राज्य के लिए उत्तराध‍िकार की एक महत्वाकांक्षी योजना बना रहे हैं।

वहीं न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट यह दावा किया है। तेल से लेकर टेलीकॉम तक फैले इस कारोबार के लिए उत्तराध‍िकार में मुकेश अंबानी वाल्टन (Sam Walton) परिवार की राह पर चलना शुरू कर रहे है। उल्लेखनीय है कि दुनिया के सबसे बड़े रिटेल चेन Walmart Inc के फाउंडर सैम वाल्टन ने उत्तराध‍िकार का बहुत सरल मॉडल अपनाया है।

जानकारी के लिए बता दें कि, मुकेश अंबानी का अपना नेटवर्थ करीब 7 लाख करोड़ रुपये (94 अरब डॉलर) है। हालांकि फिलहाल उन्होंने आध‍िकारिक रूप से अभी ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है। लेकिन अभी उन्हें इस बारे में अंतिम निर्णय लेना बाकी है। हालांकि कंपनी के मौजूदा कामकाज से यह साफ है कि मुकेश अंबानी सक्रियता से एक उत्तराध‍िकार योजना तैयार करने में लगे हैं। वही इस साल जून में रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना महासभा (AGM) को संबोध‍ित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा था कि उनके बच्चे अब परिवार के विशाल साम्राज्य में प्रमुख स्थान हासिल करेंगे।