वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में टेंट सिटी (Tent City in Varanasi) का वर्चुअली उद्घाटन किया। साथ ही वाराणसी-डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास (River Cruise MV Ganga Vilas) को हरी झंडी भी दिखाई।

Also Read – मध्यप्रदेश में शनिवार को होगा पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव का अंतिम संस्कार

उत्तर प्रदेश के काशी से असम के बोगीबील तक यह क्रूज 3200 किलोमीटर का सफर तय करेगा। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि आज का दिन दुनिया की रिवर क्रूज के इतिहास में लिखा जाएगा क्योंकि ये दुनिया का सबसे लंबा सफर होगा। ये UP, बिहार, झारखंड, प.बंगाल, बांग्लादेश से होकर डिब्रूगढ़ तक जाएगा।

पीएम मोदी ने गंगा विलास क्रूज को वाराणसी से रवाना करने के बाद वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने विदेशी मेहमानों और पर्यटकों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में वह सबकुछ है, जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं। भारत में वह भी है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता, दिल से फील करना होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज सेवा की शुरुआत एक ऐतिहासिक क्षण है। यह भारत में पर्यटन के एक नए युग की शुरुआत करेगा। PM मोदी ने कहा कि आज काशी से डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया की सबसे लंबी नदी जल यात्रा गंगा विलास क्रूज का शुभारंभ हुआ है। इससे पूर्वी भारत के अनेक पर्यटक स्थल विश्व पर्यटन मानचित्र में और प्रमुखता से आने वाले हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आज एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की अंतर्देशीय जलमार्ग की अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। इससे पूर्वी भारत में व्यापार और पर्यटन और रोजगार के अवसरों का विस्तार होगा। पीएम मोदी ने कहा कि आज लोहड़ी का उमंग भरा त्योहार है। आने वाले दिनों में हम उत्तरायण, मकर संक्रान्ति, भोगी, बिहू, पोंगल जैसे अनेक पर्व मनाएंगे। मैं देश-दुनिया में इन त्योहारों को मना रहे लोगों को बधाई देता हूं।