नई दिल्ली। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (henley passport index) ने सभी देशों के पासपोर्ट की नई रैंकिंग जारी कर दी है। हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की नए रिपोर्ट में पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। हेनली द्वारा जारी साल 2022 के रिपोर्ट में पाकिस्तानी पासपोर्ट (Pakistani passport) को चौथा सबसे खराब पासपोर्ट माना गया है। लगातार पांचवें साल जापानी पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट घोषित किया गया है।

वहीं भारत की बात करें तो उसने दो अंकों का सुधार किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय पासपोर्ट (Indian passport) दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट इंडेक्स 2023 में 85वें स्थान पर है। भारतीय पासपोर्ट दुनिया के 59 जगहों पर वीजा फ्री एक्सेस की अनुमति देता है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स रैंकिंग के मुताबिक पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया के 109 देशों की पासपोर्ट की सूची में पांच सबसे खराब पासपोर्ट में से एक है। सूची में पाकिस्तान का स्थान चौथा है।

Also Read – MP News : पर्यटन में निवेश के लिए मध्यप्रदेश में अपार संभावनाएं – सीएम शिवराज सिंह

हेनले इंडेक्स में जापान के पासपोर्ट का पहला नंबर है। दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट जापान का है और इसे रखने वाले लोग दुनिया के 193 देशों में फ्री वीजा या वीजा ऑन अराइवल के जरिए यात्रा कर सकते हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर सिंगापुर और साउथ कोरिया हैं यहां के लोग 192 देशों में बिना वीजा या वीजा ऑन अराइवल के जरिए सफर कर सकते हैं। वहीं जर्मनी और स्पेन इस सूची में तीसरे नबंर पर हैं।

हेनले एंड पार्टनर्स लंदन (Henley & Partners London) स्थित वैश्विक नागरिकता और एडवायजरी फर्म है। उसके द्वारा जारी की गई लिस्ट में 199 पासपोर्ट शामिल हैं लेकिन कई देशों को एक ही रेंकिंग दी गई है इसलिए क्रम 109 तक पहुंचा है। इस क्रम में पहले नंबर पर काबिज़ रहकर जापान ने अपना दबदबा कायम रखा है। पाकिस्तान से नीचे सीरिया, इराक और अफगानिस्तान हैं।

दुनिया के शीर्ष तीन सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट सभी एशियाई देशों (Asian countries) के हैं। इनमें से, जापानी पासपोर्ट अपने धारकों को वैश्विक यात्रा स्वतंत्रता की सबसे बड़ी डिग्री प्रदान करता है, इसके बाद सिंगापुर और दक्षिण कोरिया के पासपोर्ट आते हैं। सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की लिस्ट में टॉप पर तीन एशियाई देशों के बाद बड़े पैमाने पर यूरोपीय देश हैं। फ्रांस, आयरलैंड, पुर्तगाल और ब्रिटेन जैसे देश 187 वीजा फ्री डेस्टिनेशन के साथ छठे स्थान पर हैं।