पाकिस्तान ने उगला सच, कहा- जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग

0
shah mahmood quraishi

जेनेवा। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने इस मसले को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में उठाया है। इसी बीच पाक विदेश मंत्री ने कहा है कश्मीर को भारत का अंग बताया है।

दरअसल, पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह मंहमूद कुरैशी ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘भारत दुनिया को यह दिखाना चाहता है कि कश्मीर में जीवन फिर से सामान्य हो गया है. अगर ऐसा है तो भारत अपने जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय मीडिया, एनजीओ और सिविल सोसाइटीज को जाने क्यों नहीं दे रहा, ताकि वे वहां का हाल देख सकें।’

बता दे कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में फिर से कश्मीर का राग अलापा है। पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत पर बेबुनियादी आरोप लगाते हुए कहा कि कश्मीर में संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन किया जा रहा है। ऐसे में परिषद् द्वारा मानवाधिकार के उल्लंघन पर ध्यान दिया जाए। पाकिस्तान ने इस मुद्दे पर संयुक्त जांच समिति के गठन की मांग की है।

पाकिस्तान ने यूएनएचआरसी से कहा है कि वह कश्मीर मामले पर चुप न रहे। पाक ने कहा, भारत ने कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा छिन लिया है। उसने कश्मीर को दुनिया की सबसे बड़ी जेल और मानवाधिकारों की कब्रगाह बताया है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद से ही भारत पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगा रहा है और इस मुद्दे को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी उठा रहा है। हांलाकि उसे हर मोर्चे पर मुंह की खानी पड़ रही है।