एयरस्ट्राइक से आज भी खौफ में पाक, जैश मुख्यालय के बाहर तैनात की मिसाइल

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने चीन से चार मिसाइल सिस्टम मंगवाकर जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय के बाहर तैनात किया है। एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को बहावलपुल में तैनात किया गया है, जहां जैश-ए मोहम्मद का मुख्यालय है।

0
82
Airstrike

श्रीनगर: पुलवामा में हुए CRPF के काफिले के हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को घर में घुसकर मारा था। भारत की एयरस्ट्राइक से पाकिस्तान आज भी खौफ में है। उसे आज भी इस बात का डर है कि एयरस्ट्राइक की ही तरह भारत आतंकियों के खिलाफ कोई बड़ी कार्रवाई कर सकता है। इसी डर के चलते पाकिस्तान ने जैश के मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी है।

ख़बरों के मुताबिक़ बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने चीन से चार मिसाइल सिस्टम मंगवाकर जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय के बाहर तैनात किया है। एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को बहावलपुल में तैनात किया गया है, जहां जैश-ए मोहम्मद का मुख्यालय है।

पाकिस्तान कितना डरा हुआ है इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साल 2015 में चीन से उसका 9 मिसाइल सिस्टम LY-80 का करार हुआ था। बालाकोट से पहले 5 मिसाइल सिस्टम चीन से पाकिस्तान को मिल चुके थे। बाकी 4 मिसाइल अगले 4 साल में आनी थीं, लेकिन डरे पाकिस्तान ने एक साथ 4 सिस्टम एक साल में ही ले लिए।

जैश के मुख्यालय के बाहर तैनात किए एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम LY-80 की मारक क्षमता 40 से 70 किलोमीटर की है। सतह से 10 किलोमीटर उंचाई तक यह मार कर सकता है।

खाब्र्ण के मुताबिक़ पाकिस्तान ने चीन से मिले 5 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को मर्री, गुंजरावाला, अरिफवांला, रहींग्यार खान और सकर के एयरबेस और सैन्य ठिकानों में तैनात कर रखा है। वहीं बालाकोट एयर सट्राइक के बाद एक साथ मंगवाए गए चार मिसाइल सिस्टम को बहावलपुर, पानोअकिल, मुलतान और मलिर एयर बेस और डिफ़ेंस इस्टैब्लिशमेंट में तैनात किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here