Homeइंदौर न्यूज़Omicron: राधास्वामी सत्संग परिसर बना 1250 बिस्तरों की क्षमता वाला देश का...

Omicron: राधास्वामी सत्संग परिसर बना 1250 बिस्तरों की क्षमता वाला देश का दूसरा कोविड केयर सेंटर

इंदौर में कोरोना के मरीजों के उपचार के लिए देश के दूसरे सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर जो कि राधा स्वामी सत्संग परिसर में स्थापित है, उसे पुनः शुरू किया जा रहा है।

इंदौर में कोरोना के मरीजों के उपचार के लिए देश के दूसरे सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर जो कि राधा स्वामी सत्संग परिसर में स्थापित है, उसे पुनः शुरू किया जा रहा है। इस सेंटर में 1250 बिस्तरों की क्षमता है। प्रथम चरण में इसे 650 बिस्तरों के साथ शुरू किया जा रहा है। इस सेंटर के लिये की जा रही तैयारियों का सांसद श्री शंकर लालवानी, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह चावड़ा, कलेक्टर श्री मनीष सिंह, विधायक श्री महेंद्र हार्डिया तथा श्रीमती मालिनी गौड़, पूर्व विधायक श्री राजेश सोनकर, श्री गौरव रणदिवे, श्री मधु वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने निरीक्षण किया।
बताया गया कि इस कोविड केयर सेंटर में सभी जरूरी सुविधाएं रहेंगी। मरीजों को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध रहेगा। इलाज के लिये पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। विशेष, मेदांता, चोइथराम सहित अन्य बड़े अस्पतालों के चिकित्सक प्रतिदिन आकर मरीजों का उपचार करेंगे। मरीजों के चाय-पानी, दूध, नाश्ता, भोजन आदि के लिये पर्याप्त व्यवस्था भी इस सेंटर में रहेगी। सर्दी के मौसम को देखते हुए मरीजों को अतिरिक्त रूप से रजाई भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

must read: इंदौर जिले में कोरोना इलाज के लिये हैं पुख्ता इंतजाम, लेकिन नागरिकों से हैं ये अपील

इंदौर के कोविड केयर सेंटरों में रहेगी ढाई हजार बिस्तरों की क्षमता

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए इंदौर में मरीजों के उपचार के लिए व्यापक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। इसके तहत जिले में विकेंद्रीकृत व्यवस्था करते हुए विभिन्न जगहों पर कोविड केयर सेंटर बनाए जा रहे हैं। इन सेंटरों में ढाई हजार से अधिक बिस्तरों की क्षमता रहेगी। बताया गया कि इंदौर के इंडेक्स अस्पताल में बनाये जा रहे कोविड केयर सेंटर में 500 बिस्तर, सेवा कुंज अस्पताल में 300, राधा स्वामी सत्संग परिसर में 1250 तथा देपालपुर, महू और सांवेर में 100-100 बेड्स की क्षमता रहेगी। मांगलिया में भी 50 बिस्तर क्षमता का कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है। इंदौर ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों के लिये राऊ के ट्रेनिंग सेंटर में 100 बिस्तरों की क्षमता वाला कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है।
बताया गया कि इन कोविड केयर सेंटरों में ऐसे मरीजों को भर्ती किया जाएगा जिनके घरों में पर्याप्त जगह नहीं है। इसके साथ ही ऐसे मरीज जिनके घरों में पर्याप्त जगह है उन्हें होम आइसोलेशन की परमिशन रहेगी। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को टेली कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपचार सहित अन्य मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए एआईसीटीएसएल में जिला स्तरीय कोविड कमाण्ड सेंटर स्थापित किया जा रहा है। होम आइसोलेशन के मरीजों को इलाज के लिए मेडिकल किट भी दी जाएगी। उन्हें रोज टेलीफोन के माध्यम से सम्पर्क कर उपचार सहित अन्य अपेक्षित मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जायेगा।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular