Homebreaking newsअब ATM से फटा नोट निकला तो बैंक को पड़ेगा भारी, जाने...

अब ATM से फटा नोट निकला तो बैंक को पड़ेगा भारी, जाने ये नियम

कई बार ऐसा होता की हम एटीएम जाते है पैसे निकालने के लिए और हमने सभी नोटों में एक या दो फाटे नोट मिल जाते हैं. फाटे नोट को देखते ही हर कोई परेशां हो जाता है. क्यूंकि कोई भी दुकान वाला फटा नोट लेने से इनकार कर दी है. अगर अब आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है तो आप फ़टे नोट को बदलवा सकते हैं.

जी हां, RBI का नियम साफ कहता है कि अगर ATM से कटे-फटे निकलते हैं तो बैंक बदलने से इनकार नहीं कर सकता है. आपको बता दें कि नोट बदलने के लिए बैंक में कोई लंबी प्रक्रिया नहीं है. मिनटों में नोट को बदला जा सकता है.

एटीएम से निकले फटे नोट को आप उस बैंक में ले जाइए, जिस बैंक से वो एटीएम लिंक्ड है. वहां जाकर आपको एक अप्लीकेशन लिखनी होगी. जिसमें आपको पैसे निकालने की तारीख, समय, जिस जगह से निकाला है उसका नाम मेंशन करना होगा. अप्लीकेशन के साथ एटीएम से निकली उस स्लिप की कॉपी भी लगानी होती है, अगर स्लिप नहीं निकली हो तो फिर मोबाइल पर आए ट्रांजेक्शन डिटेल की जानकारी देनी होगी.

आप जैसे ही बैंक को सारा ब्यौरा देंगे आपको हाथो-हाथ दूसरे नोट बदलकर दे दिए जाएंगे. अप्रैल 2017 में RBI ने अपनी एक गाइडलाइन में कहा कि बैंक कटे-फटे-गंदे नोट बदलने से इनकार नहीं कर सकते. सभी बैंक अपनी हर ब्रांच में लोगों के कटे-फटे-गंदे नोट बदलेंगे और ऐसा सभी ग्राहकों के साथ किया जाएगा.

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular