Homeदेशनेटवर्क18 और फेडरल बैंक अपनी फ्लैगशिप पहल 'संजीवनी' के पहले फेज का...

नेटवर्क18 और फेडरल बैंक अपनी फ्लैगशिप पहल ‘संजीवनी’ के पहले फेज का समापन

राष्ट्रीय, 10 दिसंबर 2021 – जब देश सबसे घातक महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा था, तब भारत के सबसे विविधीकृत मीडिया कॉन्ग्लोमरेट नेटवर्क18 ने फेडरल बैंक के साथ मिलकर विशालतम वैक्सीन जागरूकता एवं सुविधा पहल ‘संजीवनी – ए शॉट ऑफ लाइफ’ लॉन्च की थी। पांच शहरों की यात्रा करने और देश भर में एक लाख से अधिक लोगों के जीवन को छूने के बाद इस कार्यक्रम का समापन नेटवर्क18 टीवी एवं इसके डिजिटल प्लेटफॉर्मों पर रविवार, 12 दिसंबर की दोपहर 12 बजे से शाम 4:00 बजे तक आयोजित चार घंटे के एक टेली-थॉन के साथ होगा।

ALSO READ: परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी: 10 नहीं, 18 दिसम्बर तक भर सकेंगे परिक्षा फॉर्म

नेटवर्क18 के प्रमुख एंकर ज़क्का जैकब, आनंद नरसिम्हन और शीरीन भान द्वारा होस्ट किया जाने वाला यह टेली-थॉन भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन एवं पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे, भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा, लोकप्रिय सेलेब्रिटी करीना कपूर, उन सभी राज्यों के मुख्यमंत्री जहां संजीवनी की गाड़ी पहुंची, इस पहल के एंथम कंपोजर और सिंगर शंकर महादेवन, फेडरल बैंक के एमडी एवं सीईओ श्याम श्रीनिवासन, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला, इस पहल के एनजीओ पार्टनर यूनाइटेड वे ऑफ मुंबई और अपोलो 24×7 के प्रतिनिधि तथा कई अन्य कॉर्पोरेट नेता और अनेक जानी-मानी हस्तियों को प्रस्तुत करेगा।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए टीकाकरण अभियान की घोषणा होने के तुरंत बाद 7 अप्रैल, 2021 को विश्व स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड हेल्थ डे) पर लॉन्च की गई इस ‘गाड़ी’ ने अमृतसर, इंदौर, नासिक, गुंटूर और दक्षिण कन्नड़ प्रदेश की यात्रा की, जहां उसने नुक्कड़ नाटकों, नुक्कड़ नृत्यों, सरपंचों के माध्यम से ग्रामीणों के साथ बैठक करके और पूरे इलाके में प्रचार सामग्री वितरित एवं प्रदर्शित करके तगड़े वैक्सीन जागरूकता अभियान चलाए। इसके अलावा ‘गाड़ी’ ने कई स्थानों पर कियोस्क स्थापित करके स्थानीय लोगों का निकटतम टीकाकरण केंद्रों के लिए पंजीकरण करने में सहायता भी की।

टेली-थॉन पिछले आठ महीनों के दौरान हासिल की गई इस पहल की प्रमुख उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगा, जिनमें शामिल हैं- प्रत्येक शहर के टीकाकरण का रिपोर्ट कार्ड, इस अभियान से प्रभावित लाभार्थी परिवारों की कहानियां, चैंपियंस ऑफ चेंज यानी इस टीकाकरण अभियान को संभव करने वाले अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी तथा सामुदायिक टीकाकरण के प्रयासों को संचालित करने वाले सिटीजन चेंजमेकर। और अंत में, सीजन 2 के लिए पहल की योजनाओं का खुलासा करते हुए इस टेली-थॉन का समापन होगा।

नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के प्रेसीडेंट (डिजिटल एंड कॉरपोरेट स्ट्रैटेजी) पुनीत सिंघवी ने बताया, “एक मीडिया हाउस के रूप में हमारे लोगों ने पिछले 18 महीनों के दौरान पूरे देश की यात्रा की है और अलग-अलग वर्गों के विभिन्न व्यक्तियों से मुलाकात की है, जिनका जीवन महामारी से पूरी तरह प्रभावित था। इस फर्स्ट-हैंड अनुभव ने ही हमें ‘संजीवनी – ए शॉट ऑफ लाइफ’ का आइडिया विकसित करने की अंतर्दृष्टि प्रदान की। हम फेडरल बैंक के आभारी हैं, जो वक्त की मांग का समर्थन करने के लिए पूरे दिल से हमारे साथ आगे बढ़ा। हमारे ऑन-ग्राउंड एनजीओ पार्टनर यूनाइटेड वे ऑफ मुंबई और अपोलो 24X7 की कोशिशों के साथ बैंक की अटूट सहायता का मेल हो जाने के कारण ही हम इस मजबूत अभियान के जरिए एक लाख से ज्यादा लोगों का जीवन छू पाने में सक्षम हुए। हम जल्द ही इस पहल का दूसरा फेज आरंभ करेंगे, जो इस तथ्य की चौंकाने वाली याद दिलाता है कि महामारी के खतरे अभी टले नहीं हैं।”

फेडरल बैंक लिमिटेड के एमडी एवं सीईओ श्याम श्रीनिवासन का कहना है, “अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से स्थानीय समुदायों की वास्तविक जरूरतों को पूरा करना हमेशा हमारा उद्देश्य रहा है। सबसे घातक वायरस के खिलाफ देश की लड़ाई में हम अपनी शक्ति भर किसी भी तरह की भागीदारी करने के इच्छुक थे। ‘संजीवनी – ए शॉट ऑफ लाइफ’ नेटवर्क18 के साथ हमारा को-क्रिएशन है, जिसने पिछले आठ महीनों में पांच अलग-अलग शहरों की यात्रा की है, ताकि इस बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके कि कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई को सर्वश्रेष्ठ ढंग से हम किस प्रकार लड़ सकते हैं। मुझे खुशी है कि 2021 के अंत तक सभी पात्र भारतीयों का टीकाकरण करने की दिशा में हमारी सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को मजबूत करने में हम इस विशाल आउटरीच पहल के माध्यम से सफल रहे। जबकि हम पहले कामयाब फेज का समापन करने के करीब पहुंच चुके हैं, दूसरा फेज हमें इस लक्ष्य की दिशा में और आगे ले जाएगा।”

रविवार, 12 दिसंबर की दोपहर 12 बजे से शाम 4:00 बजे तक चार घंटे के इस टेली-थॉन के लिए नेटवर्क18 पर बने रहें।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular