MPPSC Recruitment 2022: 14 से 24 फरवरी तक फिर खुलेगी आवेदन की ऑनलाइन लिंक, यहां से करें आवेदन

MPPSC Recruitment 2022

MPPSC Recruitment 2022: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने EWS(economically weaker section) यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए MPPSC के 10 फरवरी, 2022 को एक आदेश जारी किया था जिसके अनुसार EWS श्रेणी यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा अब 45 साल तक बढ़ा दी गई है।

यानी EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों को अब ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है। जिसके बाद SC, ST, OBC और Economically Backward Classes यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़कर 45 वर्ष हो गई है।

must read: क्या आप जानते है Atal Pension Yojana के फायदे?

वहीं अब इस बदलाव के बाद मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा और राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 के लिए एक बार फिर से आवेदन की विशेष विंडो ओपन की जा रही है जिसकी अंतिम तिथि 9 फरवरी 2022 थी लेकिन विशेषकर EWS श्रेणी यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों की सुविधा के लिए आवेदन की ऑनलाइन लिंक 14 फरवरी से 24 फरवरी, 2022 तक फिर से एक्टिव की जायेगी।

हालांकि इससे पहले सामान्य और अनारक्षित वर्ग के लिए ऊपरी आयु सीमा 40 वर्ष ही निर्धारित की गई थी। जिसके कारण आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कई उम्मीदवार केवल सामान्य वर्ग के होने की वजह से 40 की उम्र के बाद आवेदन करने में असमर्थ होते थे। लेकिन अब ऐसे उम्मीदवार भी ऊपरी आयु सीमा बढ़कर 45 वर्ष होने की वजह से MPPSC की सभी भर्तियों में आवेदन कर सकेंगे।

must read: कर्नाटक हिजाब विवाद: मुस्कान पर लगी सम्मानों की झड़ी, अब मालेगांव में उर्दू घर का नाम होगा ‘मुस्कान’

आपको बता दे कि इन परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 जनवरी 2022 से शुरू कर दी गई थी जबकि आवेदन की आखिरी तारीख 9 फरवरी 2022 रखी गई थी। हालांकि अब EWS श्रेणी यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों की सुविधा के लिए आवेदन की ऑनलाइन लिंक 14 फरवरी से 24 फरवरी, 2022 तक फिर से ओपन की जा रही हैं।

वहीं परीक्षा की तारीख की बात करें तो यह MPPSC ने पहले ही निर्धारित कर दी हैं। 24 अप्रैल 2022 को ये परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, जबकि प्रवेश पत्र 15 अप्रैल 2022 से प्राप्त हो सकेंगे।

आवेदन करने के लिए क्लिक करें