मध्य प्रदेश (MP) में फ़िलहाल मौसम (Weather) में धुप और छाँव का खेल जारी रहेगा। कभी खिली धुप तो कभी आसमान में बादलों की मौजूदगी मौसम में परिवर्तन के आसार दिखाते रहेंगे। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अभी कुछ दिनों तक मौसम में धुप-छांव की लुका छीपी जारी रह सकती है। इसके साथ मौसम विभाग प्रदेश के कुछ संभागों के जिलों में अभी भी भारी बारिश की चेतावनी दे रहा है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो जिले जहां आने वाले 24 घंटों में जारी है भारी बारिश का यलो अलर्ट।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

इन जिलों में हो सकती है सामान्य बारिश

प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित नर्मदापुरम, रीवा, जबलपुर और शहडोल संभागों में आज सामान्य बारिश के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं इसके साथ ही बुरहानपुर, खंडवा, गुना, अशोकनगर और श्योपुरकला में भी गरज और चमक के साथ हल्की बूंदाबूंदी होने के संकेत हैं। इसके साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों में आज बारिश की गतिविधि सामान्य से बहुत ही कम होने के अनुमान हैं।

Also Read-Rajathan Political Crisis Live Update: अशोक गहलोत से नाराज कांग्रेस आलाकमान, कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से हो सकते बाहर

एक्टिव हैं चार वेदर सिस्टम्स

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में अभी फ़िलहाल चार वेदर सिस्टम्स एक्टिव हैं। हिमालयीन ट्रफ का जहां प्रदेश में जाता-जाता प्रभाव है, वहीं आंध्र प्रदेश के तट पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बन गया है, जोकि मध्य प्रदेश के मौसम में अभी भी बारिश की संभावनाओं का निर्माण कर रहा है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी की नमी भी प्रदेश के मौसम को कुछ हद तक प्रभावित कर रही है।

प्रदेश में अबतक 45 इंच से अधिक वर्षा

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में इस वर्ष बारिश के मौसम की शुरुआत से लेकर अबतक 45 इंच से अधिक की वर्षा दर्ज की जा चुकी है। इसके साथ आने वाले समय में ये आंकड़ा कुछ और ऊपर जाने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। प्रदेश में बन रहे 4 नए वेदर सिस्टम्स वर्तमान में प्रदेश में बारिश के कारक सिध्द हो रहे हैं, जिसकी वजह से प्रदेश के कई संभागों के विभिन्न जिलों में अभी कुछ दिन और सामान्य बारिश का दौर जारी रहेगा ।