इंदौर में अभी हालही में सबसे बड़ा और नया फीनिक्स मॉल बायपास पर खुला है। क्रिसमस पर इसे देखने सैकड़ो लोगों की भीड़ उमड़ी। जिसके कारण सर्विस लेन पर ट्रैफिक जाम की स्थिति बना दी। साथ ही बायपास के डिजाइन की त्रुटियों को भी सामने ला दिया। बायपास पर यातायात जाम की समस्याको लेकर पुलिस प्रशासन ने फीनिक्स मॉल को रात में जल्दी बंद करने का फैसला लिया ।

इंदौर बायपास पर खुले फीनिक्स मॉल ने बायपास की गलत डिजाइन की त्रुटियों पर फिर प्रकाश डाल दिया है। इंदौर में बायपास से एंट्री एमआर-10 जंक्शन से होती है, लेकिन यहां फ्लायओवर बनाने की जगह एनएचएआई ने दो छोटे अंडरपास बना दिए, जो ट्रैफिक को काफी बाधित कर रहे हैं। बायपास के सर्विस रोड पर पांच दिन से रोज ट्रैफिक जाम हो रहा है।

Also Read – आज तक का सबसे धमाकेदार ऑफर, मात्र 5000 में बाइक और 40 हजार में घर लेकर जाए कार

मॉल में प्रवेश करने वाले लोग अपने वाहन भी बायपास किनारे ही पार्क कर जा रहे हैं। 325 करोड़ रुपये की लागत से इंदौर-राऊ बायपास को फोर लेन से सिक्स लेन किया गया था। इसके बदले में कांट्रेक्टर कंपनी को 25 साल तक टोल टैक्स भुगतान करने का अनुबंध किया गया था। अब एनएचएआई ने कंपनी से टोल वसूली के अधिकार छिन लिए, लेकिन बायपास की व्यवस्थाएं नहीं सुधर पा रही है।

दो अंडरपास में लगता है होटल, मॉल, स्कूलों का ट्रैफिक

एमआर-10 जंक्शन पर फ्लायओवर बनाने के जगह एनएचएआई ने झलारिया जंक्शन और कनाड़िया के पास दो अंडरपास बनाए। अंडरपास से स्कूली बसें, यात्री बसें तो जाती है। बायपास के होटल, मैरीज गार्डन की ओर जाने वाला ट्रैफिक भी अंडरपास से ही सड़क क्रॉस करता है। क्रिसमस के समय तो बायपास पर दो किलोमीटर लंबा यातायात दुरुस्त था। चार दिन से ऐसे ही हालात बने रहने के कारण पुलिस प्रशासन के निर्देश पर फिनिक्स मॉल प्रशासन ने लिया ये आवशयक निर्णय।

पुलिस प्रशासन ने दिए निर्देश और कहा की कुछ समय के लिए शनिवार व रविवार को जल्दी बंद होगा मॉल. शनिवार व रविवार को रात साढ़े आठ बजे फीनिक्स मॉल को बंद कर दिया जाएगा। वही यातायात को सुगम बनाने के लिए प्रशासन और पुलिस ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए.
जिससे आने जाने वाले लोगो को ट्रैफिक जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा।