नई दिल्ली। मिस यूनिवर्स 2022 का एलान कर दिया गया है। अमेरिका की गैब्रिएल मिस यूनिवर्स बन गई हैं। भारत की हरनाज संधू ने विश्व सुंदरी को अपने हाथों से ताज पहनाया है। 71वां मिस यूनिवर्स खिताब USA की आर बोनी गैब्रिएल को मिला है। फर्स्ट रनर अप वेनेजुएला की डियाना सिल्वा और सेकेंड रनर अप डोमिनिकन रिपब्लिक की एमी पेना रहीं। ​यह पेजेंट अमेरिका के न्यू ऑर्लेअंस शहर में हुआ।

दुनियाभर की 84 कंटेस्टेंट्स को मात देते हुए आर बॉनी ग्रेब्रिएल ने यह ताज अपने नाम किया। बता दें कि टॉप 3 कन्टेस्टेंट की इस लिस्ट में वेनेजुएला की अमांडा डुडामेल न्यूमेन, यूएस की आर बॉनी ग्रेब्रिएल और डोमिनिकन रिपब्लिक की एंड्रीना मार्टिनेज को जगह मिली थी। वहीं भारत की ओर से प्रतिनिधित्व कर रहीं दिविता राय ने टॉप 16 में तो अपनी जगह बनाई लेकिन टॉप 5 में बाहर हो गईं।

Also Read – सरकार की नई योजना! हर महीने मिलेगी 50 हजार रुपए की पेंशन, जल्दी करें ये काम

भारत की दिविता राय सेमीफाइनल तक पहुंचने के बाद बाहर हो गईं। बता दें कि नेशनल कॉस्ट्यूम राउंड में दिविता ने ‘सोन चिरैया’ बन सभी का ध्यान खींचा था। दरअसल, एक समय भारत को ‘सोने की चिड़िया’ कहा जाता था। दिविता की गोल्डन कलर की इस ड्रेस ने इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर भारत की उसी इमेज को दिखाने की प्रयास किया।

जनकतरी के लिए आपको बता दे कि हाल ही में ये पेजेंट अमेरिका के न्यू ऑर्लेअंस शहर में हुआ। इस पेजेंट में 25 साल की दिविता राय भारत से थी, लेकिन वह टॉप 5 में नहीं पहुंच सकीं। वो इवनिंग गाउन राउंड से बाहर हो गईं। वही 2021 में भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था। इस साल मिस यूनिवर्स को एक नया ताज पहनाया जाएगा। इस नए ताज को फेमस लग्जरी ज्वेलर Mouawad ने डिजाइन किया है। इस ताज की कीमत लगभग 46 करोड़ रुपए है। और इसमें हीरे और नीलम जड़े हुए हैं।