more

इस वजह से भारतीय सैनिक पीते हैं शराब, नहीं है कोई पाबंदी

हमारे सैनिक सीमा की सुरक्षा के साथ ही देश पर आने वाली आपदा में भी पूरा सहयोग करते हैं। वह अपनी जान दांव पर लगा कर हमारी रक्षा करने के लिए हमेशा तात्पर्य रहते हैं। हमारे सैनिक सीमा की सुरक्षा के साथ ही देश पर आने वाली आपदा में भी पूरा सहयोग करते हैं। जिसकी वजह से उन्हें कई सारे नियमों का पालन करना पड़ता है।

Indian Army

लेकिन वहीं आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी की जिन्हें इतने यदा नियमों का पालन करना पड़ता है उन्हें शराब पीने के लिए इतनी छूट क्यों दी जाती है। आज हम आपको इसी सच के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको बता दे, वानो को शराब के लिए छूट देने का सबसे बड़ा कारन इनकी कामकाजी परिस्थतियो की माना जाता है।

army man drink liquor

ये इसलिए क्योंकि जवानों को काफी मुश्किल परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है जिसकी वजह से उन्हें ठंड में भी बॉर्डर पर अपनी तैनाती देना पड़ती है। ठंड में शराब सेनाओं के लिए एक अमृत का काम करती है। दरअसल, खुद को गर्म रखने के लिए शराब का सेवन किये जाता है।साथ ही आप सभी जानते है की जवानों को ज्यादातर समय अपने घर से दूर रहना पड़ता है और उनके इस खली और अकेलेपन के लिए शराब एक कागर चीज़ मानी जाती है इसलिए भी वह लोग शराब का ज्यादा सेवन करते है।

sharab pite hai javan

वहीं जब ब्रिटिश हम पर राज करते थे तब उनकी सेना में भी एक परंपरा थी जिसके तहत हर अधिकारी और सेना का जवान एक निश्‍चित मात्रा में शराब का सेवन करेगा ही। जिसके बाद ये परंपरा आज तक चल रही है। वहीं आपको बता दे, की सैनिक अपनी ड्यूटी के दौरान शराब का सेवन नहीं कर सकते है ये उनके नियमों में नहीं आता है। लेकिन उन्हें केवल सिमित मात्रा में ही शराब पिने की अनुमति है और उनका ट्रेक बनाये रखने के लिए रजिस्टर भी बनाये गए है अगर कोई ज्यादा मात्रा में शराब पिता है तो उसके ख़िआलफ सख्त कार्यवाही की जाती है।