Maruti Suzuki : महंगी हुई मारुति सुजुकी की कारें, इतने फीसदी हुआ इजाफा

Maruti Suzuki : महामारी कोरोना वायरस की पहली लहर की वजह से साल 2020 दुनियाभर के साथ साथ भारतीय ऑटो सेक्टर के लिए बहुत बुरा साबित हुआ।

Maruti Suzuki : महामारी कोरोना वायरस की पहली लहर की वजह से साल 2020 दुनियाभर के साथ साथ भारतीय ऑटो सेक्टर के लिए बहुत बुरा साबित हुआ। जिसके बाद अब साल 2021 में ऑटो इंडस्ट्री को एक नई उम्मीद मिली थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर, अस्थिर अर्थव्यवस्था और वैश्विक सेमीकंडक्टर चिप संकट जैसे तमाम कारणों के चलते ये साल भी भारतीय ऑटो इंडस्ट्री के लिए कुछ खास नहीं गुजरा। बाकी जो कसर थी वो कारों की बढ़ी हुई कीमतों ने पूरी कर दी।

बताया जा रहा है कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी कारों के रेट दुगुने कर दिए है। इसको लेकर कंपनी ने कहा है कि कीमतों में तत्काल प्रभाव से 4.3 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की गई है। मारुति सुजुकी ने लागत में वृद्धि को इसका कारण बताया है। कहा गया है कि सभी मॉडलों पर 0.1 प्रतिशत से लेकर 4.3 प्रतिशत दाम बढ़ाए है।

नई कीमत –

जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने बताया है कि सभी मॉडलों में एक्स शोरूम कीमतों में औसत मूल्य वृद्धि 1.7 प्रतिशत है। ऐसे में शनिवार से ही नई कीमत प्रभावित है। बताया जा रहा है कि कंपनी की मार्किट में मारुति सुजुकी की 3.15 लाख रुपए की शुरुआत कीमत की ऑल्टो से लेकर 12 लाख रुपए की एस-क्रॉस तक कारें है। ये सभी कारण लोगों की पहली पसंद है।

अब तक इतनी बार बढे दाम –

पिछले साल तीन बार इस कंपनी के दाम बढ़े। दरअसल, पहले मारुति ने कीमतों में 1.4 प्रतिशत और अप्रैल में 1.6 प्रतिशत फिर सितंबर में 1.9 प्रतिशत दाम बढ़ें। जिसके चलते 4.9 प्रतिशत की वृद्धि पिछले साल हुई। इस पर कंपनी ने कहा था आवश्यक एल्यूमिनियम, प्लास्टिक और बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में पिछले एक साल के दौरान आए उछाल की वजह से उसे अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पडेंगे।