राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाके हुए जलमग्न, तेज बारिश की वजह से लोगों को हो रही है मुश्किलें

पीछले दो दिन से लोगों को जीना मुश्किल हो रहा हैं। इसको लेकर दिल्ली सरकार ने गुरूग्राम औ फरीदाबाद में ऑफिस बंद करने का ऐलान किया है और नोएडा-गाजियाबाद सहित कई क्षेत्रों में शिक्षा संस्थानों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के चारों ओर बरसात ने आफत मंचा रही हैं। पीछले दो दिन से लोगों को जीना मुश्किल हो रहा हैं। इसको लेकर दिल्ली सरकार ने गुरूग्राम औ फरीदाबाद में ऑफिस बंद करने का ऐलान किया है और नोएडा-गाजियाबाद सहित कई क्षेत्रों में शिक्षा संस्थानों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली के आसपास छाए बादलों की फोटो भी जारी की हैं।

सरकार ने जारी किया ये आदेश

दिल्ली के आसपास के लगे राज्यों के इलाकों मे बीते दो दिन से लागातर बारिश का कहर जारी हैं। जिसकी वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही है और कई काम भी प्रभावित हो रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एडवायजरी जारी है। जिसमें बताया गया है कि सभी ऑफिसो कोे बंद कर दिया जाए और वर्क फ्रॉम होम करवाया जाए। इसी के साथ स्कूल और कॉलेज भी बंद करने के आदेश दिए है। इधर मौसम विभाग ने भी येलो अलर्ट जारी कर दिया हैं।

इन इलाकों मे जारी येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली के आसपास के इलाकों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। जिसमें दक्षिण-दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, एनसीआर (हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर) के कई स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश या बूंदा बांदी होगी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले 48 घंटे तक बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती है।

Also Read : National Cinema Day: आज महज 75 रुपये में देख सकते हैं बॉलीवुड, साउथ और हॉलीवुड की ये फिल्में देखिये लिस्ट

पिछले गुरूवार को कई इलाको में हुई इतने मिमी बरसात

मौसम विभाग ने एक तस्वीर जारी की है जिसमें देख जा सखता है कि राजधानी के आसपास के इलाकों में बादलों ने डेरा डाल रखा है। पिछसे गुरूवार को जिन इलाकों में बरसात हुए है उसके बारें में बताया कि, दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने गुरुवार सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच 31.2 मिमी बारिश दर्ज की. लोधी रोड, रिज और आयानगर के मौसम केंद्रों में इस अवधि के दौरान 27.4 मिमी, 16.8 मिमी और 45.8 मिमी वर्षा हुई।

दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र, जाफरपुर, नजफगढ़, पूसा और मयूर विहार में क्रमश: 16.5 मिमी, 18 मिमी, 29 मिमी, 24.5 मिमी और 25.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। सफदरजंग वेधशाला ने सितंबर में अब तक (गुरुवार सुबह तक) सामान्य 108.5 मिमी के मुकाबले 58.5 मिमी बारिश दर्ज की है।

राहत की खबर

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो से तीन दिनों तक मध्यम से तेज बरसात का दौर जारी रहेगा। इसके बाद धीरे-धीरे मौसम खुलेगा और बारिश की गतिविधियां कम होंगी। IMD के अनुसार, दिल्ली में 25 सितंबर तक मध्यम से तेज बारिश होगी. वहीं, 26 सितंबर को हल्की बारिश होगी। इसके बाद 27 सितंबर से बरसात का दौर खत्म हो सकता है। हालांकि, इसके कुछ दिनों तक आसमान में बादल जरूर छाए रहेंगे।

जानिए दिल्ली के आसपास के इलाकों का हाल

दिल्ली-गुरुग्राम हाईवे पर वाटरलॉगिंग की वजह से कई गाड़ियां जहां-तहां फंस गईं। बारिश के बीच नोएडा-डीएनडी टॉल बॉर्डर चढ़ने वाले लूप मार्ग पर एक ट्रक खराब हो गया है। जिसकी वजह से ट्रैफिक धीमा हो गया है. दिल्ली में बारिश के कारण कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बन गई है। यातायात की स्थिति के बारे में यात्रियों का मार्गदर्शन करने के लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्विटर का सहारा लिया।

DM के निर्देश

गाजियाबाद में भी भारी बारिश की वजह से आठवीं तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं। जिला के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि डीएम के निर्देश के मुताबिक भारी बारिश की वजह से 23 सितंबर यानी शुक्रवार को सभी निजी, प्राइवेट स्कूल बंद रखे जाएंगे. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कक्षा 8 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि मौसम विभाग ने क्षेत्र में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है जिसके बाद जिलाधिकारी सुहास एल यथराज ने स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया।