Home देश Maharashtra Rajya Sabha Election 2022 Live: महा विकास आघाड़ी को 167 का...

Maharashtra Rajya Sabha Election 2022 Live: महा विकास आघाड़ी को 167 का साथ, बीजेपी के पास 113 विधायक, 5 निर्दलीय नहीं ले सके फैसला

महाराष्ट्र राज्य सभा चुनाव में 6 सीटों पर 7 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

Maharashtra Rajya Sabha Election 2022 Live: महाराष्ट्र में छह राज्यसभा सीटों पर आज चुनाव हो रहे हैं. यहां 6 सीटों पर 7 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. 30 सीट पर 2 मी द्वार है जिनके बीच सीट पाने को लेकर जद्दोजहद देखी जाएगी. बीजेपी के धनंजय महाडिक और शिवसेना के संजय पवार के बीच यह खींचतान होनी है.

पिछले 22 सालों के दौरान यह पहली बार है जब महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में वोटिंग करवाने की स्थिति बनी है. इससे पहले राज्य के राज्यसभा चुनाव निर्विरोध जीते जाते रहे हैं. शिवसेना की अगुवाई वाले महा विकास आघाडी और बीजेपी के बीच शतरंज का खेल लगातार जारी है.

Must Read- Rajasthan Rajya Sabha Election 2022 Live: CM गहलोत ने डाला पहला वोट, कहा- बीजेपी की वजह से हो रहे चुनाव

6 सीटों पर हो रहे चुनाव में बीजेपी से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल डॉक्टर अनिल बोंडे और धनंजय महाडिक को प्रत्याशी बनाया गया है. शिवसेना की ओर से संजय राउत और संजय पवार, एनसीपी से प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी मैदान में उतरे हैं इस तरह से कुल 7 उम्मीदवार लड़ रहे हैं. मौजूदा विधायकों की संख्या को देखते हुए यह कहा जा रहा है कि बीजेपी आसानी से दो राज्यसभा सीटें हैं अपने नाम कर सकती है. शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी भी एक-एक सीट जीत लेगी आखिर में लड़ाई छठी सीट पर होगी. बता दें कि राज्यसभा चुनाव में एक उम्मीदवार को जीत के लिए लगभग 41 वोट की जरूरत पड़ती है. बीजेपी और शिवसेना आमने-सामने हैं इस वजह से निर्दलीय विधायकों की भूमिका चुनाव में अहम मानी जा रही है.

शिवसेना के महा विकास आघाडी के पास 169 विधायकों का समर्थन है इसमें एनएसपी के 51 कांग्रेस के 44 शिवसेना के 55 पीजीपी के 2 सपा के 2 AIMIM के दो विधायक के अलावा 13 निर्दलीय विधायक शामिल है. वहीं बीजेपी के पास 106 विधायक और सात निर्दलीय विधायकों का समर्थन है. निर्दलीय विधायकों में प्रकाश आव्हाडे, राजेंद्र राउत, रवि राणा, रत्नाकर गुट्टे, विनय कोरे, राजू पाटील महेश बालदी समर्थन में खड़े हुए हैं.

चुनाव को लेकर पांच निर्दलीय विधायकों की ओर से अभी तक कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है. बहुजन विकास आघाडी के 3 विधायकों ने भी अभी अपना मत सामने नहीं रखा है. अनिल देशमुख का नवाब मलिक जेल में होने के चलते वोट नहीं दे पाएंगे क्योंकि अदालत ने वोट देने की अर्जी खारिज कर दी है. शिवसेना के विधायक रमेश लटके का निधन हो गया है इस वजह से 288 से घटकर 285 पर पहुंचे आंकड़े में 167 का समर्थन महा विकास आघाडी के पास और 113 का समर्थन बीजेपी के साथ है.