भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज आज नीलबड़ में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिलित होने पहुंचे थे। जहाँ उन्होंने 215 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया साथ ही कन्यापूजन कर भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में स्‍थानीय विधायक रामेश्‍वर शर्मा, महापौर मालती राय के साथ-साथ जिला प्रशासन व नगर निगम प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

सीएम शिवराज ने इस अवसर पर कई बड़ी योजनाओं की घोषणा की। जिसमें उन्होंने बताया दबंग जमीन माफियाओं के मुक्त जमीन पर अब गरीबों के लिए आवास बनेंगे। उन्होंने बताया कि जो लोगों ने सरकारी जमीनों पर कब्जा करते थे, दादागिरी और गुंडागर्दी करते थे, उनसे मुक्त कराई गई सरकारी जमीन पर अब गरीबों के मकान बनेंगे। इन व्यक्तियों ने एक या दो एकड़ नहीं हजारों एकड़ जमीन दबा रखी थी। दुर्भाग्य यह है कि पूर्व सरकार के लोग उन्हें प्रोत्साहित करते थे।

इन विकास कार्यों का शुभारम्भ

इस क्षेत्र में 91 करोड़ रुपये की केरवा ग्रामीण पेयजल योजना का काम शुरू करने सहित अन्य विकास कार्य शुरू होंगे। इससे इलाके के 76 गांवों को सीधा लाभ होगा। इन विकास परियोजनाओं से नीलबड़ की 1.5 लाख की आबादी को लाभ मिलेगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनवरी से विशेष अभियान संचालित कर आवासहीन लोगों को रहने के लिए जमीन दी जाएगी। आज दबंग लोगों से मुक्त करवाई गई भूमि गरीबों को देने का यज्ञ नीलबड़ से प्रारंभ हो रहा है। वहीं उन्होंने कहा कि गांव में जिनके पास रहने के लिए भूखंड नहीं है उन्हें 4 जनवरी, 2023 से प्रारंभ अभियान में प्राप्त आवेदनों के आधार पर नि:शुल्क रहने का पट्टा प्रदान किया जाएगा।

Also Read : बिहार में 13 करोड़ की लागत से बना पुल चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट, अभी तक नही हुआ उद्घाटन

मध्यप्रदेश की सरकार गरीबों का कल्याण करने वाली सरकार

सीएम शिवराज ने कहा मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में भोपाल के प्रत्येक गाँव और वार्ड में शिविर लगे थे। भोपाल जिले में जो नए हितग्राही सामने आए हैं, उन्हें राशन, रसोई गैस कनेक्शन, आयुष्मान कार्ड जैसी 38 योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा। शीघ्र ही इन्हें योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा। मध्यप्रदेश की सरकार गरीबों का कल्याण करने वाली सरकार है।