breaking newstrendingदेशमध्य प्रदेश

MP: क्या होगा शिवराज का सियासी भविष्य? उपचुनाव का ऐलान आज

 

 

भोपाल: मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव का औपचारिक ऐलान आज हो सकता है। चुनाव आयोग आज उपचुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है। उपचुनाव में कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पूरा जोर लगा रही है क्योकि यह चुनाव शिवराज सिंह चौहान के सियासी भविष्य के साथ-साथ कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम कमलनाथ के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है।

28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद खाली हुई हैं जबकि 3 सीटें विधायकों के निधन के चलते रिक्त हुई हैं। सुमावली, मुरैना, दिमनी अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, भांडेर, करेरा, पोहरी, बामोरी, अशोकनगर, मुंगावली, सुरखी, सांची, अनूपपुर, सांवेर, हाटपिपल्या, सुवासरा, बदनावर, आगर-मालवा, जौरा, नेपानगर, मलहारा, मंधाता और ब्यावरा में उपचुनाव हैं।

गौरतलब है कि 22 विधायकों ने इसी साल 10 मार्च को कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया था, जिसके चलते कमलनाथ सरकार को सत्ता से बेदखल होना पड़ा था। इसके बाद 12 जुलाई को बड़ा मलहरा से कांग्रेस विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी और 17 जुलाई को नेपानगर से कांग्रेस विधायक सुमित्रा देवी कसडेकर ने भी कांग्रेस छोड़ बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी।

वहीं, 23 जुलाई को मांधाता से कांग्रेस विधायक ने भी शिवराज सिंह चौहान के सरण में चले गए। इस तरह से 25 सीटें रिक्त हुई हैं जबकि दो विधायकों का निधन हो जाने से सीटें खाली हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए 22 में से 14 नेताओं को शिवराज मंत्रिमंडल में जगह मिली है.

Related posts
breaking newsदेशमध्य प्रदेश

इंदिरा जी के शब्द आज भी मेरे कानों में गूंजते है: कमलनाथ

इतिहास में हर दिन से क्कुह यादें जोड़…
Read more
देशमध्य प्रदेश

अशोकनगर: दांव पर जज्जी का भविष्य, कड़ी टक्कर दे रहीं आशा

प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के उप चुनाव…
Read more
breaking newsदेशमध्य प्रदेश

इंदिरा गांधी के पुण्यतिथि के अवसर में कमलनाथ ने अर्पित की श्रद्धांजलि

स्व.इंदिरा गांधी जी की आज पुण्यतिथि है…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group