Home धर्म Rudraksha धारण करने से पहले जान लें ये बात, जानें रुद्राक्ष का...

Rudraksha धारण करने से पहले जान लें ये बात, जानें रुद्राक्ष का महत्व और लाभ

Rudraksha : रुद्राक्ष को हिंदू धर्म और ज्‍योतिष में बहुत चमत्कारी और पवित्र माना गया है। इसको लेकर लोगों के मन में काफी श्रद्धा है।

rudraksh

Rudraksha : रुद्राक्ष को हिंदू धर्म और ज्‍योतिष में बहुत चमत्कारी और पवित्र माना गया है। इसको लेकर लोगों के मन में काफी श्रद्धा है। कहा जाता है कि रुद्राक्ष को धारण करने से धार्मिक और अध्यात्मिक लाभ होता है। इतना ही नहीं रुद्राक्ष के धारण करने मात्र से स्वास्थ्य में भी काफी ज्यादा लाभ होता है। कहा जाता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भोलेनाथ के आंसुओं से हुई थी। इस वजह से यदि कोई रुद्राक्ष धारण करता है तो उस पर भगवान भोलेनाथ की कृपा हमेशा बनी रहती है।

Must Read : बढ़ती महंगाई के बीच RBI का झटका, दो साल बाद बढ़ाया रेपो रेट!

साथ ही उस व्यक्ति से सभी संकट और कष्ट भी दूर हो जाते हैं। इतना ही नहीं उसकी सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण होती है। मान्यताओं के अनुसार, रुद्राक्ष को सभी के लिए बेहद असरकारक माना गया है। अभी तो कहा जा रहा है की इसके पानी पीने से ही बीमारियां खत्म हो जाती है। साथ ही यदि कुंडली में कोई दोष है तो वो भी इससे दूर हो जाता है। रुद्राक्ष इतना प्रभावशाली है कि एक व्यक्ति का जीवन पूरा बदल सकता है।

इतना महत्वपूर्ण है रुद्राक्ष –

एक मुखी रुद्राक्ष से लेकर चौदह मुखी रुद्राक्ष तक होते हैं। सभी के अलग अलग महत्व होते है। इसे व्यक्ति को अपनी जरुरत के हिसाब से धारण करवाया जाता है। जैसे कि धन प्राप्ति के लिए बारह मुखी रुद्राक्ष पहनने के लिए कहा जाता है तो सुख शांति के लिए एक मुखी धारण करवाया जाता है। इसलिए रुद्राक्ष को हमेशा पुरे विधि विधान के साथ धारण करना चाहिए। इतना ही नहीं इसको धारण करने के बाद कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरुरी होता है।

Exit mobile version