गर्मियों में रखें इन बातों का ध्यान, कब्ज हो या पेट की कोई भी बिमारी आपसे दूर ही रहेगी

0
10
constipetion

गर्मी में पेट से संबंधित समस्या हर किसी को होती रहती है। मौसम में बदलाव का असर हमारे खानपान पर भी पड़ता है। जिसके कारण हमे बिमारियां भी हो जाती है। जिसका समय रहते ध्यान ना दिया जाए तो हमारे लिए मुसीबत का सबब बन जाता है। ज्यादातर दिन भर बैठ कर काम करने वाले लोगों को पेट से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है खासकर कब्ज का। ऐसे में आपको कई तरह की सावधानी बरतने की जरूरत होती है। जिससे हम हमारी सेहत का ध्यान रख सकते है।

गर्मियों में भारी भोजन की जगह हमेशा हलका आहार लेना चाहिए । जितना हो सकें ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। फास्ट फूड और बाहर का खाना, मिर्च-मसालेदार खाना एकदम छोड़ देना चाहिए। गर्मियों में खिचड़ी, दही, लौकी की सब्जी, तौरई की सब्जी और दाल लेनी चाहिए। अगर आप मांसाहारी हैं तो गर्मियों में मांस खाना कम कर देना चाहिए, क्योंकि इससे आपको पाचन संबंधी दिक्कत हो सकती है।

गर्मियों में खाने में ज्यादा से ज्यादा सलाद खाएं। इससे आपकी पाचन प्रक्रिया सही रहेगी। आप खीरा, टमाटर और प्याज का सलाद खाएं। राजमा को गर्मी में जहां तक हो कम ही खाएं।

खाने में ज्यादातर फल और हरी सब्जियां खाएं। गर्मी में दो रोटी से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। यदि आपको कब्ज की समस्या है तो जूस, छाछ और दही जितना हो सके उतना लेना चाहिए। इससे शरीर में तरलता आती है और खाना भी आसानी से पचता है।

कब्ज की समस्या वाले लोगों को पपिते का सेवन करना चाहिए। रोज सुबह खाली पेट सेब खाने से भी सेहत अच्छी रहती है। आपको रोज खरबुजा और तरबूज का सेवन करना चाहिए।

कब्ज दूर करने के लिए सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पिएं। इससे पेट अच्छी तरह साफ होगा। और कब्ज जल्द से जल्द दूर होगी। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पिएं। यह उपाय सबसे आसान और कारगर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here